सुषमा स्वराज को उनके निधन के बाद देश ही नहीं पूरी दुनियां उन्हें अपना प्यार दे रही है और याद कर रही है। दुनिया के कई प्रधानमंत्री के बाद अब संयुक्त राष्ट्र संघ (UN)के 50 देशों के राजनयिकों ने दिवंगत सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी है। भारत की पुर्व विदेश मंत्री को याद करते हुए राजनायिकों ने एक पुस्तकर में अलग-अलग शोक संदेश लिखे हैं।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने एक ट्वीट में कहा, ‘कूटनीति में, शब्द मायने रखते हैं। दुनिया भर के राजनयिक मैडम सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं।’

ट्वीट में एक 2.20 मिनट लंबा वीडियो भी है जिसमें दुनिया भर के 50 देशों के राजनयिक सुषमा स्वराज और उनके परिवार के लिए अपने संदेश लिख रहे हैं।

आपको बता दें सुषमा स्वराज का भारतीय जनता पार्टी की दिग्गज नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में एम्स में नि’धन हो गया। मंगलवार रात दिल का दौ’रा पड़ने के बाद बेहद नाजुक हालत में उन्हें रात 9 बजे एम्स लाया गया लेकिन डॉक्टर उन्हें बचा नहीं सके। BJP कार्यालय में उनके पा’र्थिव शरीर को अं’तिम दर्शन के लिए रखा गया, जहां तमाम नेताओं ने उनको श्र’द्धांजलि दी। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके घर पहुंच श्रद्धांजलि दी।

सुषमा स्वराज की अंतिम यात्रा निकल निकलने के बाद उनका अंतिम सं’स्कार किया गया। और सुषमा स्वराजा पंचतत्व में वि’लीन हो गई। सुषमा स्वराज की बेटी ने पूरी रस्में निभाई। अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में वे सूचना एवं प्रसारण मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री रहीं। मालूम हो कि सुषमा स्वराज ट्विटर पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहती थीं। अपने नि’धन से कुछ घंटे पहले भी उन्होंने ट्वीट कर पीएम मोदी को बधाई दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here