वैसे इस साल की मौसम का तापमान धीरे-धीरे बढ़ता हुआ नज़र आ रहा है। शायद आप भी रोजमर्रा के स्केड्यूल से बोर हो गए हो। वैसे तो गर्मियों की छुट्टियां भी आने ही वाली हैं। अगर आप चाहें तो इस मौसम में अपने फॅमिली के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। इस गर्म मौसम में, परिवार के साथ छुट्टियां एन्जॉय करने के लिए पहाड़ों की सैर, खूबसूरती और ठंडी-ठंडी जगहों का चुनाव करना आपके और आपके फॅमिली के लिए बेस्ट आप्शन है। तो चलिए, आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारें में बताएगें, जहाँ आप अपनी फॅमिली के साथ समर-वेकेशन को अच्छे से एन्जॉय करने के साथ-साथ ठंडक का अहसास भी कर सकते हैं।

नैनीताल

नैनीताल के बारे में आप-सब ने सुन ही रखा होगा और गर्मियों के मौसम में नैनीताल घूमना सबसे कूल प्लेस है। यह शहर पूरी तरह पहाड़ और तालाबों से घिरा हुआ है जो कि देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। जिन लोगों को प्रकृति और प्राकृतिक नज़ारे देखना अच्छा लगता है, यह जगह उनके लिए जन्नत जैसी है।

कसौली

अगर आपका बजट कम पैसों का है तो आप अपने फॅमिली और बच्चों के साथ हिमाचल प्रदेश के कसौली शहर घूम कर आ सकते हो। कम पैसों में कसौली शहर घूमना बेस्ट डिसिजन साबित हो सकता हैं। शांति और हरियाली से भरी यह जगह आपके पूरी फॅमिली को बहुत अच्छी लगेगी।

अल्मोड़ा

आप अगर लम्बा वेकेशन प्लान कर रहे हैं तो आप अपने परिवार के साथ अल्मोड़ा जाने का प्लान कर सकते हैं। यह प्लेस दूर भी है और बेहद खूबसूरत भी। उचें-ऊंचे पहाड़, नीला आसमान और फ्रेश एयर आपके फेफड़ों में जान डाल देगी और आप पूरी तरह से तरोताज़ा महसूस करेंगे।

धर्मशाला

धर्मशाला एक बहुत ही प्रसिद्ध जगह है घुमने के लिए। इस जगह पर घूमने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं। यहां पर पर्यटकों की काफी मात्रा में भीड़ होती है। आप चाहें तो कम पैसो में भी विदेशों जैसा मजा धर्मशाला आकर ले सकते हैं।

ऊटी

ऊटी को भारत के हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है। यह नीलगिरि जिले की राजधानी है और भारत के बेहद खूबसूरत पहाड़ी प्लेस में से एक है। नीलगिरि की व्याख्या ब्लू पर्वत के रूप में की गई है। यह हिल स्टेशन काफी फेमस होने के साथ-साथ बेहद खुबसूरत भी है।

इन जगहों में से कौन-सी जगह आपकी फेवरेट है या आप अपनी छुटियाँ कहाँ बिताने जा रहे हैं, ये हमें जरुर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here