भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी सहित 5 एक्सप्रेस ट्रेनें 2 फरवरी से चलेंगी, रेल यात्रियों को मिली राहत

खबरें बिहार की

पटना: भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस और जनसेवा एक्सप्रेस सहित पांच ट्रेनों की सेवा 2 फरवरी से शुरू हो जाएगी। हालांकि अभी इन ट्रेनों का परिचालन अन्य ट्रेनों की तरह स्पेशल ट्रेन के रूप में ही होगा। इससे सफर करने के लिए सभी श्रेणियों में आरक्षण कराना आवश्यक होगा। इन ट्रेनों में मालदा-पटना-मालदा इंटरसिटी एक्सप्रेस, हावड़ा-गया-हावड़ा एक्सप्रेस, भागलपुर-एलटीटी एक्सप्रेस भी शामिल है। यह जानकारी सीनियर डीसीएम पवन कुमार ने दी है। पिछले साल 23 मार्च से इन ट्रेनों का परिचालन बंद था। इन ट्रेनों के बंद होने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। 

जिन ट्रेनों की सेवा शुरू करने की घोषणा की गई है उसके लिए भागलपुर रेलखंड के यात्री पिछले तीन महीने से इंतजार कर रहे थे। रेलवे अधिकारियों से लगातार मांग भी हो रही थी। 03415 मालदा-पटना-मालदा एक्सप्रेस की सेवा 3 फरवरी से शुरू होगी। यह ट्रेन मालदा से बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी।

पटना से 4 फरवरी से गुरुवार, शनिवार और सोमवार को चलेगी। 03023 हावड़ा-गया-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन 2 फरवरी से प्रतिदिन चलेगी। गया से यह ट्रेन 3 फरवरी से चलेगी। 02335 भागलपुर-एलटीटी एक्सप्रेस 2 फरवरी से मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी। एलटीटी से यह ट्रेन 4 फरवरी से गुरुवार, रविवार और मंगलवार को चलेगी। 03419 जनसेवा एक्सप्रेस 2 फरवरी से प्रतिदिन चलेगी। वहीं 03401 भागलपुर-दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस 2 फरवरी से प्रतिदिन चलेगी। इन ट्रेनों के बंद रहने से न सिर्फ लंबी दूरी के यात्रियों को परेशानी हो रही थी बल्कि बीच के स्टेशनों के लिए यात्रा कर रहे यात्रियों को भी समस्या हो रही थी।

एलटीटी एक्सप्रेस के नहीं चलने से भागलपुर से मुंबई जाने वाले कैंसर मरीजों को सर्वाधिक परेशानी हो रही थी। स्थानीय स्तर पर इलाज की व्यवस्था नहीं होने के कारण मरीजों के लिए बाहर जाने के अलावा कोई उपाय नहीं है। अब ऐसे मरीजों को सुविधा हो जाएगी। भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस के नहीं चलने से न सिर्फ पटना जाने आने वाले बल्कि किऊल, बाढ़, बड़हिया, मोकामा जाने वाले यात्रियों को भी दिक्कतें हो रही थी।

इसी तरह गया-हावड़ा-गया एक्सप्रेस के नहीं चलने से कोलकाता जाने के लिए एक ही ट्रेन उपलब्ध थी जमालपुर-हावड़ा एक्सप्रेस। अब यात्रियों को दो ट्रेन की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। जनसेवा एक्सप्रेस के बंद रहने से बरौनी, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर जाने वाले यात्रियों को परेशानी हो रही थी। अभी इन ट्रेनों के चलाने की घोषणा की गई है। अगले एक-दो दिनों में आरक्षण शुरू हो जाने की उम्मीद है। ट्रेन परिचालन के दौरान यात्रा की तमाम शर्तें वैसे ही लागू होगी जैसे कोरोना काल में चलने वाली दूसरी ट्रेनों के लिए है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *