गर्मियों का मौसम आते ही बाज़ार में पहले फलों का राजा आम और फिर तरबूज़ की डिमांड बढ़ जाती है। ये दोनों ऐसे फल हैं जो बेहाल कर देने वाली गर्मी में आपका मूड ठीक कर सकते हैं। फलों के राजा आम के फायदे हम आपको बता चुके हैं, आज हम बात करेंगे तरबूज़ और उससे जुड़े फायदों के बारे में। 

सेहत और स्किन के लिहाज़ से तरबूज़ के फायदे बहुत होते हैं। लाल रंग के रसीले तरबूज़ में पर्याप्‍त मात्रा में पानी पाया जाता है। तरबूज़ खाने से व्यक्ति को गर्मी के दिनों में पानी की कमी नहीं होती और बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। इसके अलावा तरबूज़ में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और कई विटामिन्स की पर्याप्त मात्रा होती है। साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे ज़रूरी तत्व भी मौजूद होते हैं।

ठंडे-ठंडे कूल-कूल तरबूज़ के फायदे

बेदाग़ त्वचा के लिए तरबूज़ फेस पैक

अगर आप बेदाग़ त्वचा चाहते हैं तो तरबूज़ का एक चोटा स्लाइस लेकर उसे मैश कर लें और फिर इसमें दही डाल कर अच्छे से मिक्स कर के पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक रखें। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और इसके 10-15 मिनट के बाद कोई अच्छा सा माइल्ड क्लेंज़र लगाएं।

नेचुरल टोनर

तरबूज़ का जूस एक नेचुरल टोनर की तरह भी काम करता है। इसमें हल्के मात्रा में पाए जाने वाले एसीडिक गुण आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से टोन करता है।

ऑयल फ्री स्किन

तरबूज़ में पाए जाने वाले विटामिन-ए की मात्रा स्किन के पोर्स के आकार को कम करता है जिससे एजिंग त्वचा में बनने वाले तेल की समस्या भी दूर होती है। तरबूज़ के पल्प को फेस पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। 

पिंपल्स से छुटकारा 

तरबूज़ के जूस से रोज़ाना चेहरे को मसाज करें, इससे एक्ने और पिंपल्स को ख़त्म किया जा सकता है।

झुर्रियों से छुटकारा

एक छोटे बर्तन में एक बड़ा चम्मच तरबूज़ का जूस और एक बड़ा मैश किया हुआ चम्मच एवोकाडो लें। इन्हें अच्छे से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें और हल्के हाथों से थपथपा कर साफ तौलिए से सुखा लें।

Sources:-Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here