बिहार में 45 हजार टीचर्स की होगी नियुक्ति: BPSC कराएगा परीक्षा, निजी स्कूलों के टीचर भी कर सकेंगे अप्लाई

खबरें बिहार की

Patna: बिहार में शिक्षक की नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. बिहार पब्लिस सर्विस कमीशन की तरफ से राज्य में कक्षा 1 से 5 तक के प्राथमिक स्कूलों में 40,558 प्रधान शिक्षक और 5334 उच्च माध्यमिक स्कूलों में प्रधानाध्यापक की नियुक्तियां की जाएंगी. दोनों पदों के लिए अलग-अलग 100-100 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न के आधार पर चयन होगा.

माना जा रहा है कि शिक्षा विभाग जल्द ही रिक्तियों को लेकर बीपीएससी को डिटेल भेजेगा. इस संबंध में 2022 तक सभी स्कूलों में प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक नियुक्त करने का लक्ष्य मंगलवार को कैबिनेट ने नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई व सेवाशर्त नियमावली 2021 को अपनी स्वीकृति दे दी है.

प्रधान शिक्षक के लिए होगी ये शर्त

सिर्फ नियोजित शिक्षक ही योग्य माने जाएंगे. 6 से 8 तक के स्नातक ग्रेड शिक्षक जिसकी सेवा संपुष्ट है वे आवेदन कर सकेंगे. वहीं, कक्षा 1 से 5 तक के वैसे नियोजित शिक्षक जिनकी सेवा न्यूनतम 8 साल हो गई है, वे भी आवेदन कर सकेंगे.

आईसीएसई, सीबीएसई या बिहार बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों के वैसे शिक्षक जिनके पास शैक्षणिक और प्रशिक्षण संबंधी डिग्री है और प्लस टू में 10 साल या 9 व 10 में पढ़ाने का अनुभव न्यूनतम 12 साल है, वे योग्य माने जाएंगे. इस संबंध में अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में जारी की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.