40वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में बिहार पवेलियन ने जीता गोल्डन अवॉर्ड

खबरें बिहार की प्रेरणादायक

दिल्ली के प्रगति मैदान में 40वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (IITF) में बिहार नंबर 1 बना  है. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में सजे बिहार पवेलियन को गोल्ड पुरस्कार मिला है. बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हर मोर्चे पर बिहार आगे बढ़ रहा है. बिहार के हस्तशिल्पियों और बुनकरों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ये बहुत बड़ा सम्मान मिला है.

40वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में 24 राज्यों की प्रदर्शनी लगी थी. कुछ प्रदर्शनी विदेशों से भी थी. बिहार की तरफ से ये पुरस्कार रेजिडेंट कमिश्नर पलका साहनी और उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक अशोक सिन्हा ने लिया.

 

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के हस्तशिल्पियों और बुनकरों द्वारा बनाई गई चीजें कारीगरी, सौंदर्य और गुणवत्ता में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की हैं और इसीलिए देश विदेश के लोंगों को खूब पसंद आई. बिहार पवेलियन को मिला गोल्ड पुरस्कार न सिर्फ बिहार का सम्मान है, बल्कि इससे बिहार के हस्तशिल्पियों और बुनकरों को प्रोत्साहन मिला है.

बता दें कि बिहार ने अपने पवेलियन में 41 स्टॉल्स सजाए. सुप्रसिद्ध लोक कलाकार पद्मश्री दुलारी देवी की मधुबनी पेंटिंग की जीवंत प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही. बिहार के अन्य हिस्सों में बनने वाली लोक कलाकृतियां और बिहार के पारंपरिक उद्योगों द्वारा निर्मित चीजें लोगों को खूब पसंद आईं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.