31 जुलाई तक किसान कर लें यह काम नहीं तो पीएम सम्मान योजना का नहीं मिलेगा लाभ

खबरें बिहार की जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसान ई-केवाईसी नहीं कराएंगे तो योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे। इन किसानों का पीएम किसान सम्मान निधि का खाता बंद हो जाएगा साथ ही इन किसानों के खाते में प्रोत्साहन राशि भी जानी बंद हो जाएगी। पहले 31 मई तक ई-केवाईसी के लिए तिथि निर्धारित थी। लेकिन, लक्ष्य पूरा नहीं होने के चलते इसकी अवधि 31 जुलाई कर दी गई है। अगर निर्धारित तिथि तक भी ई-केवाईसी अपडेट नहीं हुआ तो किसान लाभ से वंचित हो जाएंगे।

कृषि विभाग द्वारा इस वर्ष जनवरी से ही सभी खाताधारकों से बार-बार ई-केवाईसी कराने की अपील की जा रही है। इसके बावजूद भी अबतक बड़ी संख्या में ईकेवाईसी नहीं कराया गया है। हालांकि इतनी बड़ी संख्या में किसानों का खाता बंद होने के बड़े संकट को देखते हुए विभाग फिर तेजी से प्रचार प्रसार के साथ अन्य
सभी प्रकार की कार्रवाई शुरू कर दिया है।

31 जुलाई तक बढ़ाई गई ई-केवाईसी कराने की तिथि

किसानों की पीएम किसान सम्मान निधि बंद नहीं हो, इसके लिए कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार को निर्देश दिया गया है कि 31 जुलाई तक कामन सर्विस सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी करवा लेने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें। यह अंतिम मौका उन्हें दिया गया है। उक्त तिथि तक के-वाईसी नहीं होने पर बैंक खाता में पैसा जाना बंद हो जाएगा। इसके बाद इन सभी किसानों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित होना पड़ेगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में बीडीओ नंदकिशोर ने बताया कि किसानों को ई-केवाईसी कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है। विभिन्न सरकारी, गैरसरकारी और पंचायत प्रतिनिधियों के माध्यम से किसानों को ई-केवाईसी के लाभकी जानकारी दी जा रही है। बीडीओ ने कहा कि समय सीमा बढ़ने से किसान इससे लाभान्वित हो सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.