27 नवंबर को बरौनी और बाढ़ को सौगात देंगे सीएम नीतीश कुमार, युद्धस्तर पर जारी है तैयारी, ये है योजना

जानकारी

बरौनी बिजली घर की नौवीं इकाई और बाढ़ बिजली घर के स्टेज एक की पहली इकाई का लोकार्पण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 27 नवंबर को करेंगे। बरौनी बिजली घर की 250 मेगावाट तो बाढ़ में 660 मेगावाट की इकाई से व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो चुका है। दोनों बिजली घरों से बिहार को इसी महीने से बिजली मिलने लगी है। दोनों बिजली घरों के लोकार्पण समारोह में सीएम के साथ ही केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव के अलावा एनटीपीसी के आलाधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

बाढ़ बिजली घर की 660 मेगावाट की इस इकाई से बिहार को 401 मेगावाट बिजली मिल रही है। वहीं बाढ़ के स्टेज दो की 1320 मेगावाट की दो यूनिट से बिहार को पहले ही 1198 मेगावाट बिजली मिल रही है। दूसरी ओर बरौनी के 250 मेगावाट क्षमता वाली नौवीं इकाई में बीते एक नवंबर से ही व्यावसायिक विद्युत उत्पादन शुरू हो चुका है। बरौनी में पहले से ही 110 मेगावाट की दो पुरानी इकाई और 250 मेगावाट की नई इकाई से बिजली मिल रही है। एनटीपीसी सूत्रों के अनुसार लोकार्पण समारोह को लेकर तैयारी जोरों पर है।

थर्मल प्रतष्ठिान व उपनगरी में सड़क निर्माण, हेलीपैड, बाउंड्रीवाल, प्रकाश की समुचित व्यवस्था व रंग-रोगन का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। 15 दिसंबर 2018 को बिहार सरकार ने बरौनी बिजली घर को एनटीपीसी के हवाले कर दिया था। इसके बाद एक मार्च 2020 को बरौनी एनटीपीसी के स्टेज दो के 250 मेगावाट क्षमता वाली आठवीं इकाई से उत्पादन शुरू हुआ था। अब नौवीं इकाई से उत्पादन शुरू हुआ है जिसका लोकार्पण हो रहा है। सीएम नीतीश कुमार जनवरी 2018 में भी बरौनी बिजली घर का दौरा कर चुके हैं। उस समय उन्होंने स्टेज एक में चल रहे जीर्णोद्धार व स्टेज दो के निर्माण कार्य को देखा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.