2024 नहीं दिसंबर 2023 तक ही हो पूरी तरह तैयार हो जाएगा जेपी गंगा पथ, बारिश के बाद काम में आएगी तेजी

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार की राजधानी पटना में जेपी गंगा पथ का काम पूरा करने का लक्ष्य फरवरी 2024 तक रखा गया है। मगर इस काम में अब तेजी लाई जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक गंगा पथ का काम दिसंबर 2023 में ही पूरा कर लिया जाएगा। अभी बारिश की वजह से काम की रफ्तार धीमी हुई है। अक्टूबर महीने के बाद एलिवेटेड रोड के निर्माण कार्य में तेजी आएगी।

जेपी गंगा पथ पर 7.5 किलोमीटर रोड बन गया है। इस पर आवागमन भी शुरू हो गया है। अब 13 किलोमीटर का रोड बनना है। मॉनसून आ जाने से इसका काम धीमा हो गया है। मगर अक्टूबर महीने के बाद जेपी गंगा पथ के निर्माण कार्य में तेजी आ जाएगी।

बिहार के रोड डेवलेपमेंट कॉर्पोरेशन (बीएसआरडीसी) के अधिकारियों का कहना है कि मार्च 2023 तक पटना घाट तक एलिवेटेड रोड बन जाएगा। गंगा नदी में एलिवेटेड रोड बनना है, इसलिए नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने के बाद काम धीमा हो जाएगा।

पटना में जेपी गंगा पथ पर दीघा से पीएमसीएच की ओर अभी वनवे है। यानी कि एक ही रोड से दोनों तरफ का ट्रैफिक चल रहा है। मगर 15 जुलाई से यह व्यवस्था बदल जाएगी। बीएसआरडीसी पीएमसीएच जान के लिए अलग और वहां से आने के लिए दूसरा रास्ता खोल सकता है। इस पर काम चल रहा है। वहीं, दीघा से दीदारगंज के पास जेपी गंगा पथ 8 जगहों पर जुड़ेगा। अभी सिर्फ एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के पास ही यह जुड़ा हुआ है।

ह्यूम पाइप में लीकेज के चलते धंसा पाथवे

हाल ही में जेपी गंगा पथ के दीघा रोटरी के पास पाथवे धंस गया था। बीएसआरडीसी के अधिकारियों के मुताबिक ह्यूम पाइप में लीकेज के चलते पाथवे धंसा था। पानी का रिसाव होने से इसके नीचे की मिट्टी बह गई, जिस कारण यह पाथवे धंसा। अब ह्यूम पाइप को ठीक कर दिया गया है और जहां-जहां भी ऐसी संभावना है, उन जगहों की जांच कर ली गई है। ताकि आगे दिक्कत न आए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.