World Cup 2019 इंग्लैंड में खेले जाने वाले इस विश्व कप की विजेता टीम को ईनाम के तौर पर विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी ईनामी राशि दी जाएगी। इस बार जो टीम टाइटल जीतेगी उसे 40 लाख डॉलर यानी करीब 28 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। ये इस टूर्नामेंट में दी जाने वाली अब तक की सबसे बड़ी ईनामी राशि होगी। इस राशि के साथ विनर टीम को एक ट्रॉफी भी दी जाएगी। 

आइसीसी के मुताबिक इस बार टूर्नामेंट में ईनाम के तौर पर कुल 1 करोड़ डॉलर यानी करीब 70.12 करोड़ रुपये दिये जाएंगे। इस टूर्नामेंट की उप-विजेता टीम को इस  बार 20 लाख डॉलर यानी करीब 14 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 8 लाख डॉलर यानी करीब 5.60 करोड़ रुपये ईनाम के तौर पर दिए जाएंगे। इस बार विश्व कप में कुल 48 मैच खेले जाएंगे और ये टूर्नामेंट 46 दिनों तक चलेगा। इस बार सारे मुकाबले कुल 11 वेन्यू पर खेले जाएंगे और इसकी शुरुआत 30 मई से होगी। हर लीग मैच के लिए भी ईनामी राशि दी जाएगी। 

आसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए ईनामी राशि –

विनर : 40 लाख डॉलर (करीब 28 करोड़ रुपये)

रनर्स-अप : 20 लाख डॉलर (करीब 14 करोड़ रुपये)

सेमीफाइनल में हारने वाली टीमें : 8-8 लाख डॉलर (करीब 5.60 करोड़)

हर लीग मैच जीतने वाली टीम को : 40000 डॉलर (करीब 28 लाख रुपये)

लीग चरण से आगे जाने वाली टीमों को: 1 लाख डॉलर(करीब 70 लाख रुपये)

इस बार विश्व कप टूर्नामेंट का फाइनल मैच 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। वहीं दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 9 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड और 11 जुलाई को बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जाएगा। विश्व कप का आगाज 30 मई को मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले मैच के साथ होगा। इस बार के मुकाबले राउंड रॉबिन सिस्टम के आधार पर खेली जाएगी। यानी हर टीम को हरेक के साथ मुकाबले खेलने होंगे। आखिर में शुरुआत की चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी और इनमें से दो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। 

Sources:-Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here