आज के समय में हर कोई वजन बढ़ने की शिकायत से परेशान दिखाई देता है. ऐसे में हर कोई किसी न किसी तरह से मोटापे को कम करके फिट दिखने की कोशिश में जुटा रहता है और इसके लिए कई तरह के उपाय भी अपनाता है, लेकिन असफलता ही हाथ लगती है. चिकित्सकों का कहना है कि कुछ आसान चीजों को अपनाकर अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जा सकता है. डॉक्टर्स का कहना है कि “शारीरिक श्रम की कमी व अस्वस्थ जंक फूड का सेवन करने की वजह से अक्सर वजन बढ़ने की शिकायत देखने को मिलती है. ऐसे में जरूरी होता है कि लोग अपने खाने का खास ख्याल रखें. इससे वजन घटाने में काफी आसानी होती है. तो चलिए बताते हैं आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जो हर मौसम में आपके वजन को कंट्रोल करने में मददगार होती हैं.

मेथी-
मेथी में न सिर्फ भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, बल्कि यह वजन घटाने में भी बेहद मददगार होता है. इसके बेहतर रिजल्ट्स के लिए एक से दो चम्मच मेथी को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसे छानकर इसका पानी पी लें. मेथी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं.

कीवी-
कीवी भी वजन घटाने का सबसे असरदार फल है. इसका इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है. कीवी ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है और साथ ही साथ वजन बढ़ने से भी रोकती है. तो अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो यकीन मानिए इसका इस्तेमाल आपको इस समस्या से जरूर राहत दिलाएगा.

संतरा-
नींबू की ही तरह संतरे में भी फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है जो वजन कम करने में मदद करता है. साथ ही साथ इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है. रोजाना संतरे के जूस पीने से बेहद जल्दी और कम समय में बढ़ते वजन से छुटकारा मिलता है.

अमरूद-
अमरूद किसे पसंद नहीं होता. बड़े से लेकर बच्चे तक इसे बड़े ही चांव से खाते हैं. ऐसे में अगर आपसे कोई कहे कि अमरूद खाने से वजन पर भी काफी असर पड़ता है तो आप क्या करेंगे. जी हां, अमरूद न सिर्फ वजन बल्कि स्किन के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है. तो अगर आप वजन कम करने के इच्छुक हैं तो अपने डायट में अमरूद जरूर शामिल करें.

Sources:Zee News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here