श्री माता वैष्णो देवी (VAISHNO DEVI) के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने नई आधुनिक डिजाइन वाली पालकी और पोर्टरों के लिए जैकेट लॉन्च की है। श्री माता वैष्णो देवी (VAISHNO DEVI)) विश्वविद्यालय में आयोजित एक समारोह में गवर्नर ने पालकी और जैकेट जारी की।

श्री माता वैष्णो देवी (VAISHNO DEVI) नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की तीसरी वर्षगांठ पर समारोह आयोजित किया गया। पालकी को IIT बाम्बे और नेशनल इंस्टीट्‌यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग ने डिजाइन किया है। इसका सबसे ज्यादा फायदा पालकी उठाने वालों और पालकी में बैठने वाले श्रद्धालुओं को होगा।पालकी श्रद्धालुओं के लिए आरामदेह है। वहीं, पोर्टरों के लिए जैकेट लांच की गई है। जैकेट पहनने से पालकी का भार कंधों पर कम पड़ेगा।

राज्यपाल ने कहा कि नई पालकी श्रद्धालुओं के लिए आरामदेह होगी। हमारी कोशिश है कि माता श्री वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को और बेहतर सुविधाएं दी जाएं। नई डिजाइन की गई पालकी का भार 34 किलो है। यह स्टील की बनी हुई है। शुरुआत में एक सौ पालकियां उपलब्ध करवाई गई हैं।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिमरनदीप सिंह ने बताया कि एक पालकी पर 16 हजार रुपये खर्च आया है। पुरानी पालकी का वजन 52 किलो था। पुरानी पालकी लोहे की थी, उसमें पालकी उठाने वालों के कंधे थक जाते थे।

वहीं, श्रद्धालुओं की गर्दन और पीठ में दर्द हो जाता था। नई पालकी को चार लोग उठाएंगे और इन चार लोगों को नई तैयार की गई जैकेट भी मिलेगी। जैकेट के पहनने से पालकी उठाने वालों के कंधे पर दर्द नहीं होगा। नई आधुनिक पालकी में GPS सिस्टम भी लगाया गया है ताकि यात्रा मार्ग पर पालकी की दिशा का आसानी से पता लगाया जा सके।

Sources:-Live News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here