शिवभक्तों के लिए अच्छी खबर है। kailash Mansarovar Yatra 2019 के लिए पंजीकरण आरंभ हो गए हैं। इस साल की कैलाश मानसरोवर यात्रा इस बार 8 जून से शुरू होगी और 8 सितंबर तक चलेगी। दो मार्गों के जरिए यात्रा होगी।

बताया गया है कि यात्रा के लिए पंजीकरण 9 अप्रैल से शुरू हो गया है और इसकी अंतिम तिथि 9 मई है। आवेदक की आयु कम से कम 18 साल व एक जनवरी को 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।पहला रास्ता : लिपुलेख दर्रा (उत्तराखंड) के रास्ते प्रति व्यक्ति लगभग 1.8 लाख रुपए खर्च होगा, जिसमें कुछ दुर्गम पद यात्रा शामिल हैं। ये तीर्थयात्रा 18 ग्रुप्स में आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक समूह में 60 तीर्थयात्री होंगे। यात्रा की अवधि प्रत्येक समूह के लिए 24 दिनों की होगी, जिसमें दिल्ली में 3 दिन की तैयारी भी शामिल है।

ये मार्ग प्रमुख स्थलों जैसे नारायण आश्रम व पाताल भुवनेश्वर से होकर गुजरता है. तीर्थयात्री चियालेख घाटी या ओम पर्वत की प्राकृतिक सुंदरता को देख सकते हैं जहां प्राकृतिक रूप से ‘ओम’ आकार में बर्फ दिखती है। दूसरा रूट : नाथू ला दर्रे (सिक्किम) से होकर जाने वाला मार्ग वाहन से जाए जाने योग्य है और बुजुर्गो के लिए ठीक है, जो कठिन ट्रैकिंग नहीं कर सकते। इसमें प्रति व्यक्ति खर्च ढाई लाख रुपये का आएगा।

कैसे कराएं पंजीकरण : यात्रा से जुड़ी अधिक जानकारी व पंजीकरण के लिए इस वेबसाइट पर जाएं. https://kmy.gov.in/kmy/

Sources:-Live News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here