रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे यात्रियों के लिए श्री रामायण एक्सप्रेस के रूप में एक नयी सौगात लेकर आया है. यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से बुधवार को समूचे रामायण सर्किट पर दौड़ने वाली विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो हिन्दू महाग्रंथ में वर्णित प्रमुख स्थानों पर जाएगी.

दिल्ली से रवाना होने के बाद ट्रेन का अयोध्या में पहला स्टेशन होगा. इसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी. ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी. ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी.

श्री रामायण एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों का प्रति व्यक्ति किराया 15,120 रुपए होगा. ट्रेन से यह यात्रा 3 रात 4 दिन की होगी. इस दौरान यात्रियों को तीनों समय का भोजन दिया जाएगा. इसके साथ ही श्रीलंका जाने वाले यात्रियों का किराया 36,970 रुपए प्रति व्यक्ति होगा. इसमें आने-जाने का टिकट, तीनों समय का खाना और 6 दिन की यात्रा शामिल है.

सबसे पहले 14 नंवबर को ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हुई जो अयोध्या जाएगी और वहां से एक-एक कर तीर्थस्थलों को घुमाते हुए रामेश्वरम तक जाएगी. इस यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों के खाने-पीने, ठहरने और घुमाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी. जिन यात्रियों को श्रीलंका भी जाना है, वे रामेश्वर से हवाई जहाज में जा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here