प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली मनाने के लिए उत्तराखंड पहुंचे। उन्होंने बुधवार सुबह यहां केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना की। इससे पहले उन्होंने गंगोत्री मार्ग पर पड़ने वाले हरसिल गांव के केंट इलाके में भारतीय सशस्त्र बल और भारत-तिब्बत सीमा सुरक्षा बल (आईटीबीपी) के जवानों से मुलाकात की। उन्हें मिठाई बांटी और दिवाली की शुभकामनाएं दीं।

प्रधानमंत्री ने केदारनाथ में केदारपुरी पुननिर्माण परियोजना के कामकाज का जायजा लिया। उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में पांच परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। करीब पांच साल पहले प्राकृतिक आपदा में इस तीर्थस्थल के आसपास के इलाकों में बड़ी तबाही हुई थी।

मोदी ने हरसिल में जवानों से कहा, “बर्फीले इलाके में आपका ड्यूटी के लिए समर्पण देश को मजबूती प्रदान करता है। आपके चलते ही देश का भविष्य और सवा सौ करोड़ लोगों के सपने सुरक्षित हैं। भारत आज रक्षा के क्षेत्र में दुनिया के अव्वल देशों में शुमार होता है। भारतीय फौज की बहादुरी की पूरी दुनिया में मिसाल दी जाती है।”

प्रधानमंत्री ने आईटीबीपी और सशस्त्र बल के जवानों को अपने हाथों से मिठाई खिलाई।


मोदी ने पिछली दिवाली कश्मीर में मनाई थी

मोदी केदारनाथ रवाना होने से पहले हरसिल में सशस्त्र बल के जवानों से मिले। यह लगातार पांचवा साल है जब प्रधानमंत्री दीवाली पर जवानों से मिले। 2017 में वे दिवाली के दिन कश्मीर के गुरेज सेक्टर में जवानों के साथ थे। मोदी ने 2014 में सियाचिन, 2015 में डोगराई वार मेमोरियल और 2016 में हिमाचल में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी।

नेतन्याहू ने हिंदी में दी दिवाली की बधाई

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंदी में ट्वीट कर मोदी को दिवाली की बधाई दी। इस पर मोदी ने उन्हें हिब्रू में धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here