तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हरा दिया. इस लो स्कोरिंग मुकाबाले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 109 रन ही बना पाई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने इसे पांच विकेट खोकर 13 गेंद शेष रहते ही पूरा कर लिया. हालांकि इस छोटे से लक्ष्य को पूरा करना भारतीय टीम के लिए आसान नहीं रहा टॉप ऑर्डर के चार बल्लेबाज के 50 रन के भीतर पवेलियन वापस लौट गए.

भारतीय टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाज सस्ते में निपट गए. शिखर धवन ने छह गेंद पर महज छह रन ही बना पाए जबकि कप्तान रोहित शर्मा ओशिएन थॉमस की गेंद पर तीन रन बनाकर बोल्ड हो गए. मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने ऋषभ पंत भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और एक रन बनाकर चलते बने.

इसके बाद केएल राहुल ने दिनेश कार्तिक के साथ एक छोटी सी साझेदारी की लेकिन राहुल बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में 16 रन के स्कोर बाउंड्री पर कैच थमा बैठे. वहीं दिनेश कार्तिक ने आखिर तक बल्लेबाजी करते हुए 34 गेंदों में 31 रन बनाए जबकि अपना डेब्यू मैच खेल रहे क्रुणाल पांड्या ने 9 गेंदों में नाबाद 21 रनों की पारी खेली.

इससे पहले मेहमान टीम पहले बल्लबाजी करते हुए टी-20 क्रिकेट में भारत के खिलाफ अबतक का यह सबसे कम स्कोर बनाया. भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का न्यूनतम स्कोर 129 रन था, जो उसने 2014 में ढाका में सात विकेट के नुकसान पर बनाए थे. यह दोनों देश पहली बार भारतीय सरजमी पर टी-20 सीरीज खेल रहे हैं.

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करने वाली भारतीय टीम के गेंदबाजों ने कप्तान रोहित शर्मा के निर्णय को सही साबित करते हुए 16 रन के कुल योग पर मेहमान टीम को पहला झटका दिया. उमेश यादव ने दिनेश रामदीन (2) के रूप में पहला विकेट लिया. वेस्टइंडीज के नियमित अंतराल पर विकेट गिरे और 49 रनों पर आधी टीम पवेलियन लौट गई. सलामी बल्लेबाज शाई होप 14 के निजी स्कोर पर रनआउट हुए जबकि शिमरोन हेटमायेर (10) और केरन पोलार्ड (14) को जसप्रीत बुमराह तथा क्रुणाल पांड्या ने आउट किया.

इसके बाद, कुलदीप यादव ने अपना जलवा बिखेरा और तीन विकेट चटका कर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी. यादव ने डारेन ब्रावो (5), रोवमैन पावेल (4) और कप्तान कार्लोस ब्राथवेट (4) को पवेलियन की राह दिखाई. अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पर्दापण कर रहे फाबियान एलान को भारत की ओर से अपना पहला टी-20 मैच खेल रहे खलील अहमद ने 27 के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया. कीमो पॉल ने नाबाद 15 और खैरी पिएरे ने नाबाद नौ रन बनाए. वेस्टइंडीज के लिए ओशियन थॉमस और कार्लोस ब्रेथवेट ने दो-दो विकेट लिए जबकि खैरी पिएरे ने एक विकेट लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here