बॉलीवुड के ‘किंग ऑफ रोमांस’ शाहरुख खान आज अपना 53वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. आज भी उनका जलवा बरकरार है. 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरुख खान ने अपना करियर टीवी सीरियल से शुरू किया था. इसके बाद फिल्‍म साल 1992 की फिल्‍म ‘दीवाना’ से उन्‍होंने बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था. फिल्‍म को दर्शकों ने सराहा. फिल्‍म में उन्‍होंने दिव्‍या भारती के साथ काम किया था. इसके बाद शाहरुख ने यश चोपड़ा के बैनर तले फिल्‍म ‘डर’ और ‘बाजीगर’ में काम किया. हालांकि इन दोनों फिल्‍मों में वे ने‍गेटिव शेड्स में नजर आये.

डर’ के दौरान शाहरुख को इस बात का डर था कि कहीं उनके करियर को खत्‍म ने हो जाये. लेकिन हुआ इसके उलट. दर्शकों ने उनके डार्क इमेज को जमकर सराहा और ‘डर’ फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स में बेस्ट विलेन रोल का अवार्ड मिला.

शाहरुख ने सलमान खान के साथ 1995 में राकेश रोशन की फिल्म ‘करण-अर्जुन’ में काम किया. यह फिल्‍म उस साल की सबसे ज्‍यादा कमाई करनेवाली दूसरी फिल्‍म थी. इसी साल आदित्‍य चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्‍म ‘दिलवाले दुल्‍हानियां ले जायेंगे’ शाहरुख खान का ओहदा और ऊंचा कर दिया. फिल्‍म में शाहरुख खान और काजोल की प्रेमकहानी दर्शकों को इतनी पसंद आई कि आज भी इस फिल्‍म की दीवानगी बरकरार है. राज और सिमरन का प्‍यार और अमरीश पुरी का वो डायलॉग ‘जा सिमरन जी ले अपनी जिंदगी’ लोगों की जुबान पर है.

एक वक्त ऐसा था जब यश चोपड़ा और शाहरुख खान एक दूसरे के पर्याय बन गए थे. दोनों की दोस्‍ती फिल्‍म ‘डर’ से शुरू हुई थी. यश चोपड़ा के साथ की उनकी सभी फिल्में ‘दिल तो पागल है’ (19997), ‘दिल से’ (1998), ‘वीर जारा’ (2004) , ‘जब तक है जान’ (2012) जैसी सुपरहिट फिल्‍में दी और बॉलीवुड में शाहरुख को ‘किंग ऑफ रोमांस’ कहा जाने लगा. इन फिल्‍मों में शाहरुख खान का रोमांटिक अंदाज बेहद पसंद आया. उन्‍होंने आदित्‍य चोपड़ा के साथ फिल्‍म ‘दिलवाले दुल्‍हानियां ले जायेंगे’, ‘मोहब्‍बतें’ और ‘रब ने बना दी जोड़ी’ जैसी सफल फिल्‍में दी.

शाहरुख खान उस दौर में रोमांस का पर्याय बन चुके थे. इंडस्‍ट्री की हर हीरोइन उनके साथ काम करना चाहती थीं. उनकी जोड़ी पर्दे पर काजोल के साथ सबसे ज्‍यादा पसंद की गई. दोनों की रोमांटिक कैमेस्‍ट्री पर्दे पर देखते ही बनती थी. इस जोड़ी ने ‘दिलवाले दुल्‍हानियां ले जायेंगे’ (1995) से लेकर ‘दिलवाले’ (2015) तक उनकी जोड़ी ने कई चर्चित फिल्‍में दी.

शाहरुख खान अपनी अदाकारी से दर्शकों के दिलों में अब भी राज करते हैं. बॉलीवुड के इस सफर में उन्‍होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए कई पुरस्कार हासिल किये. जिसमें 14 फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं. इंडस्‍ट्री में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए भारत सरकार उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया है.

किंग खान शाहरुख असल जिंदगी में भी किंग साबित हुए. उन्‍होंने साल 1991 में गौरी से शादी कर ली थी. दोनों ने पहले एकदूसरे को डेट किया और फिर शादी का फैसला किया. आज गौरी खान भी एक इंटीरियर डिजाइनर के तौर पर जानी जाती है. इस कपल के तीन बच्‍चे हैं- आर्यन, सुहाना और अबराम. शाहरुख एक सफल अभिनेता होने के साथ-साथ एक के‍यरिंग हसबैंड और पिता भी है. बॉलीवुड की सफलतम जोडियों में शुमार शाहरुख और गौरी आज एकदूसरे के साथ निरंतर सफलता की नयी सीढियां चढ़ रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here