बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने जनधन खाताधारकों को मिलने वाले 5 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट को बढ़ा कर 10 हजार कर दिया है तथा आंगनबाड़ी, आशा व एनएनएम के मानदेय में डेढ़ गुना से अधिक की वृद्धि की है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा है कि इससे बिहार जैसे राज्य के करोड़ों गरीबों व महिलाओं को सर्वाधिक लाभ मिलेगा.

सुशील मोदी ने कहा है कि पहले जनधन खाताधारकों को 5 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट का प्रावधान था जिसे केन्द्र सरकार ने बढ़ा कर 10 हजार कर दिया है तथा इसके अलावा अब जनधन खाताधारक 2 हजार रुपये का कर्ज बिना शर्त ले सकते हैं। अब कोई भी खाताधारक को बिना प्रीमियम का भुगतान किए 1 लाख की जगह 2 लाख के दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही पहले जहां प्रत्येक परिवार का एक जनधन खाता खोला गया था वहीं अब सरकार प्रत्येक व्यक्ति का जनधन खाता खोलवाने का अभियान चला रही है। इससे करोड़ों गरीबों को लाभ मिलेगा।


इसके अलावा केन्द्र सरकार ने आंगनबाड़ी सेविकाओं, आशा कार्यकर्ताओं व एएनएम का मानदेय 3 हजार से बढ़ा कर 4500 रुपये, 2200 से बढ़ा कर 3500 और 1500 से बढ़ा कर 2250 रुपये कर दिया है. इसके अलावा उनको अलग-अलग कामों के लिए दिए जाने वाले प्रोत्साहन भत्ता को भी 250 रुपये से बढ़ा कर 500 रुपये कर दिया गया है. इन सभी को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी बिना किसी प्रीमियम भुगतान के दिया जायेगा।

केन्द्र सरकार की इस पहल से करोड़ों जनधन खाताधारक गरीबों व आंगनबाड़ी सेविकाओं, आशा कार्यकर्ताओं तथा एएनएम महिलाओं के जीवन में खशहाली आयेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here