पटना: रेलवे ग्रुप डी के जिन उम्मीदवारों की परीक्षा 17 सितंबर को है, उनके एडमिट कार्ड आज जारी किए जाएंगे. रेलवे ने घोषणा की थी कि परीक्षा तिथि से चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. इसके अलावा आज उन शेष उम्मीदवारों की परीक्षा तिथि, शहर व शिफ्ट की भी घोषणा की जाएगी जिनकी 09 सितंबर को नहीं की गई थी. 09 सितंबर को सिर्फ उन अभ्यर्थियों (CEN 02 2018, Level 1 Posts) की परीक्षा सिटी, डेट, शिफ्ट की सूचना जारी की गई है जिनकी परीक्षाएं 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच तय की गई है. यानी 16 अक्टूबर के बाद जिन उम्मीदवारों की परीक्षा होगी, उनकी सही परीक्षा तिथि, शहर व शिफ्ट की सूचना आज दी जाएगी.

परीक्षा 90 मिनट यानि डेढ़ घंटे की होगी. दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा 120 मिनट की होगी. इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है. तीन गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिए जाएंगे. दूसरी सबसे अहम बात है यह कि उम्मीदवारों को अपना असल पहचान पत्र लेकर जाना होगा. क्योंकि फोटोकॉपी वाले पहचान पत्र मान्य नहीं होंगे.

ध्यान रखें ये बातें
  • परीक्षा के लिए जानें से पहले एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें. एडमिट कार्ड देखकर ही आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा.
  • पहचान पत्र- कई बार एग्जाम सेंटर पर आपका पहचान पत्र भी देखा जाता है. ऐसे में परीक्षा देने जाने से पहले अपना एक पहचान पत्र भी रख लें. यह आपका मतदान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड हो सकता है.
  • एग्जाम सेंटर में मोबाइल फोन ना लेकर जाएं. परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल वर्जित है.
  • घर से समय से निकलें- परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले इस बात का विशेष खास ख्याल रखें कि घर से समय से निकलें. ताकि आप समय से परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें.
  • ट्रैफिक वाले रूट्स से बचें- परीक्षा केंद्र पर घर से जाने के लिए ट्रैफिक वाले रूट्स पकड़ने से बचें. कोशिश ये भी करें कि परीक्षा केंद्र पर थोड़ी देर पहले पहुंचें.

यूं डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

स्टेप 1- उम्मीदवार या तो डायरेक्ट अपने आरआरबी (जिस आरआरबी – रेलवे भर्ती बोर्ड के लिए आवेदन किया है) की वेबसाइट पर जाएं या फिर वह indianrailways.gov.in पर जा सकते हैं. indianrailways.gov.in पर जाकर Recruitment टैब पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही तमाम RRB के लिंक आपके सामने आ जाएंगे. यहां पाएं अपने आरआरबी पर क्लिक करें.

 स्टेप-2 RRB की वेबसाइट खुलते ही Admit Card of recruitment to Group D Level-1 Centralized Employment Notice No. 02/2018(English) के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप-3 नई विंडो खुलने पर यूजर आईडी व अपनी जन्मतिथि लिखें और लॉग इन करें. आपके सामने एडमिट कार्ड आ जाएगा.

स्टेप-4  एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट ले लें. एडमिट कार्ड पर आपका परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय लिखा होगा. इस एडमिट कार्ड को परीक्षा केंद्र लेकर जाएं.

Source: Live Cities News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here