जहां सभी भारतीय बल्लेबाज की रैंकिंग में गिरावट आई, तो रविचंद्रन अश्विन को अपनी छोटी पारियों का पूरा फायदा मिला. अश्विन अब 67वें से 57वें नंबर पर आ गए हैं. वहीं, अश्विन दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलांडर को पीछे छोड़ते हुए तीसरे नंबर के ऑलराउंडर बन गए हैं

लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया की करारी हार के बाद विराट कोहली को बड़ा झटका लगा है. आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पायदान पर सिर्फ एक हफ्ते तक ही राज करने के बाद विराट कोहली फिसल गए गए हैं. वहीं, पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट मैचों में तहलका मचाने वाले जेम्स एंडरसन ने 38 साल बाद बड़ा कारनामा किया है.
निश्चित ही विराट कोहली की पायदान को लॉर्ड्स के उनके प्रदर्शन ने प्रभावित किया. दूसरे टेस्ट में कोहली 23 और 17 रन ही बना सके. और नतीजा यह निकला कि विराट की पायदान को फिर से सक्रिय क्रिकेट से बाहर चल रहे ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ ने कब्जा लिया. जहां सभी भारतीय बल्लेबाज की रैंकिंग में गिरावट आई, तो रविचंद्रन अश्विन को अपनी छोटी पारियों का पूरा फायदा मिला. अश्विन अब 67वें से 57वें नंबर पर आ गए हैं. वहीं, अश्विन दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलांडर को पीछे छोड़ते हुए तीसरे नंबर के ऑलराउंडर बन गए हैं.

वहीं, सीरीज में अभी तक दो टेस्ट मैचों में ही 13 विकेट चटका चुके जेम्स एंडरसन को उनके प्रदर्शन का जबर्दस्त इनाम मिला है. जेम्स एंडरसन के आईसीसी रैंकिंग में अब कुल मिलाकर 903 अंक हो गए हैं. और वह इस आंकड़े को छूने वाले इंग्लैंड के सिर्फ नौवें गेंदबाज बन गए हैं. लेकिन इससे भी अलग जो खास बात है, वह यह है कि एंडरसन साल 1980 के बाद से यह कारनामा करने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज हैं.

साल 1980 में इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर इयान बॉथम ने आईसीसी रैंकिंग का 911 का आंकड़े को छुआ था. उसके बाद से अब करीब 38 साल बाद किसी अंग्रेज गेंदबाज ने इस बड़े कारनामे को अंजाम दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here