पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार छपरा को सौगात दिया है। उन्होंने आज बिहार का पहला और देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर का शिलान्यास किया। यह फ्लाईओवर चार साल में बनकर तैयार हो जाएगा। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव समेत जदयू और भाजपा के नेता इस मौके पर मौजूद थे।

इस फ्लाईओवर के शिलान्यास से पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी खुशी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मुझे खुशी है कि मेरे पिता की कर्मभूमि छपरा में जिस डबल डेकर फ्लाईओवर का सपना हमने पथ निर्माण मंत्री रहते देखा था और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी से मिलकर उनके विशेष सहयोग व सीआरएफ मद से देश के पहले डबल डेकर पुल की रूपरेखा तैयार की थी। आज उसका शिलान्यास होने जा रहा है।

आपको बात दें कि छपरा के गांधी चौक से नगरपालिका चौक के बीच ये जबल डेकर फ्लाईओवर बनेगा। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में ये फ्लाईओवर चार साल में पूरा हो जाएगा। 2022 से इस पर गाड़ियां दौड़ने लगेगी। इसके साथ ही ये देश का पहला सबसे लंब डबल डेकर फ्लाईओवर होगा। वर्तमान में देश का सबसे लंबा डबल डेकर प्लाईओवर मुंबई में हैं। ये 1.8 किलोमिटर लंबा है। मगर छपरा में बन रहा डबल डेकर फ्लाईओवर 3.5 किलोमिटर को होगा। वहीं इसकी चौड़ाई 5.5 मीटर की होगी।

छपरा में बन रहे डबल डेकर फ्लाईओवर के निर्माण पर 411 करोड़ रुपए खर्च होंगे। डबलडेकर फ्लाईओवर के सबसे ऊपर के हिस्से पर चढऩे के लिए रैंप भिखारी ठाकुर चौक से गांधी चौक की ओर होगा। इसपर एवीएस स्कूल के समीप से चढ़ा जा सकेगा। इससे गांधी चौक एवं नगरपालिका चौक होते हुए बस स्टैंड तक जाया जा सकेगा। इससे सीवान की ओर से आने वाले वाहन भिखारी ठाकुर चौक होते हुए आरा, हाजीपुर और पटना जाने के लिए निकल जाएंगे।

Source: Live Bihar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here