जिंदादिली एक ऐसा शब्द है जो हरेक इंसान में उम्र ढलने के साथ खत्म होने लगता है। आम तौर पर लोग उम्र ढलने के साथ ही पारिवारिक जिम्मेवारियों में इस कदर उलझ जाते हैं की जिन्दगी को जीना तक भूल जाते हैं।

लेकिन उसी भीड़ में कुछ ऐसे भी चेहरे होते हैं जो अपनी जिंदादिली से लोगों को आइना दिखाते हुई दीवाना बना देते हैं। ऐसा ही एक चेहरा बिहार के एक प्रशासनिक पदाधिकारी का है जो पद के मामले में तो जिलाधिकारी हैं लेकिन वह एक्टिंग में अपनी जिन्दगी का बखूबी लुत्फ़ उठा रहे हैं।

हम बात कर रहे हैं उम्र के कई पड़ाव को पार कर चुके बिहार के खगड़िया जिले के डीएम अनिरुद्ध कुमार का जिनकी तस्वीर भोजपुरी एक्ट्रेस निशा डूबे के साथ सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। दरअसल डीएम अनिरुद्ध कुमार एक्टर भी हैं और वह फिलहाल भोजपुरी फिल्म वायरस में काम कर रहे हैं।

फिल्म में वह राम बाबू गैरेजवाला की भूमिका निभा रहे हैं। जिसमें उन्होंने एक्ट्रेस निशा डूबे के साथ इन्होंने आइटम डांस किया है। वह 2012 में आई भोजपुरी फिल्म ‘मुंबइया लड़की, देसी बबुआ’ में नजर आ चुके हैं। इस फिल्म में वह हीरो के पिता की भूमिका में थे।

बिहार के जहानाबाद के रतनी फरीदपुर के धानाडीरा गांव में जन्‍में डीएम अनिरुद्ध कुमार का कार्यक्षेत्र बिहार का खगड़िया जिला है जो की सात नदियों से घिरा हुआ है।

बाढ़ जैसी खतरों से सशंकित रहने वाले इस जिले के अधिकारी होने के कारण कामों में अत्यधिक व्यस्तता इनकी रहती है लेकिन इसके वाबजूद भी प्रशासनिक गतिविधियों के साथ साथ एक्टिंग का सितारा भी इनके सर चढ़ कर बोल रहा है।

अनिरुद्ध कुमार बताते हैं की उन्होंने 1982 में बीपीएससी की पहली बार परीक्षा दी, जिसमें उन्‍हें रजिस्ट्रार का पद मिला। इसके बाद उन्होंने दूसरी बार परीक्षा भी दी और 1983 बैच में डिप्टी कलेक्टर चुने गए। जनवरी 2016 में उन्हें आईएएस के रूप में प्रमोट कर खगड़िया का डीएम बनाया गया।

फिल्मों में काम करने को लेकर आगे वह कहते हैं कि वह अपने काम के प्रति वफादार है। 10 साल की उम्र से ही वह एक्टिंग करते आ रहे हैं। उन्होंने कई बार स्टेज पर परफॉर्म भी किया है, शुरू में गांवों में वह थिएटर किया करते थे।

उन्होंने बताया कि उन्हें कॉमेडी बेहद पसंद है। प्रशासनिक कार्यों के बाद जो भी थोड़ा बहुत वक्त मिलता है, उसे वह अपने परिवार और फिल्म को देते हैं।

2020 में वह रिटायर होने वाले हैं और रिटायरमेंट के बाद वह पूरी तरह से फिल्मों में काम करेंगे अनिरुद्ध कुमार के चार बच्चे हैं जिनमें एक बेटी पेटीएम में जॉब तो दूसरी बेटी डॉक्टर हैं। वहीं, उनका एक बेटा आईआईटी पास है और दूसरा बेटा बीआईटी मेसरा से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here