पटना: भारतीय मूल के अमेरिकी लड़के ने अमेरिका में आयोजित एक स्पेलिंग प्रतियोगिता में जीत हासिल कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। 14 वर्षीय कार्तिक नेम्मानी ने प्रतिष्ठित नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता का अवॉर्ड जीता। ट्रॉफी के साथ कार्तिक को प्राइज मनी के रूप में 42,000 डॉलर कैश भी मिला। आपको बता दें कि उसे koinonia शब्द की सही स्पेलिंग करने को कहा गया था, जिसका सही जवाब देने पर कार्तिक को ये जीत मिली। इसके साथ ही वह इस प्रतियोगिता के 14वें चैंपियन बन गए।

प्रतियोगिता में कार्तिक के अलावा एक अन्य भारतीय-अमेरिकी छात्रा न्यासा ने भी भाग लिया था। कार्तिक और न्यासा 516 स्पेलर में से अंतिम दो बच्चे ऐसे बचे थे जो भारतीय थे। कार्तिक ने बताया कि मुझे विश्वास था कि मैं ये कर लूंगा, लेकिन मुझे लगा नहीं था कि ये सच हो जाएगा।

उसने बताया कि उसे पता था कि वह सही स्पेलिंग कर लेगा। कार्तिक को इनाम के तौर पर 42,000 डॉलर की प्राइज मनी, न्यूयॉर्क और हॉलीवुड का टूर और उसके स्कूल के लिए पिज्जा पार्टी की भी घोषणा की गई।प्रतियोगिता के अंत तक कुल 516 में से 41 प्रतिष्पर्धी पहुंचे थे। 16 फाइनलिस्ट में सभी 11 से 14 वर्ष की उम्र तक के बच्चे थे। इसमें 9 लड़कियां और 7 लड़के थे।

स्पेलिंग के अलावा कार्तिक को टेनिस खेलना पसंद है और शिकागो बुल्स देखना पसंद है, साथ ही उसे रोबोटिक्स भी पसंद है। बताया जाता है कि नेशनल बी कॉम्पटीशन एक उच्च स्तरीय स्पेलिंग की प्रतियोगिता है जिसमें भाग लेने के लिए प्रतिभागी महीनों तैयारी करते हैं। तैयारी के दौरान कई लोगों को टीवी कैमरा के सामने हेडफोन लगाए हुए देखा जा सकता है।

मुख्य रूप से स्पेलर कनाडा और अमेरिका से होते हैं। 93 सालों से अमेरिका के मैरीलैंड के कंवेंशन सेंटर और गेलॉर्ड नेशनल रिजॉर्ट में ये प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाती है।

Source: Muzzafarpur now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here