सुप्रिया एमान, एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर जिन्होंने इंजीनियरिंग छोड़कर मॉडलिंग की दुनिया चुना और बिहार से सुपरमॉडल के रूप में उभरकर पूरे बिहार को गौरवान्वित किया। जब सुप्रिया ने एशिया मॉडल महोत्सव- 2018 में एशिया मॉडल स्टार अवॉर्ड का ताज पहना उस वक़्त पूरा बिहार उन्हें फक्र की नज़र से देख रहा था।

अमान का जन्म पटना में हुआ था जहां से उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की. उनकी मां एक वकील है और पिता व्यापारी हैं। मॉडलिंग में उनके प्रयास से पहले उन्होंने पटना में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिक्स से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की है और वह भौतिकी (ऑनर्स) में स्नातक की डिग्री भी हासिल की है.


अपनी पूर्व उपलब्धियों में, उन्होंने 2015 में टोक्यो, जापान में मिस इंटरनेशनल पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. साथ ही वर्ष 2015-16 में वह “पैनासोनिक सौंदर्य राजदूत” रही और “मिस विज़िट जापान टूरिज्म एंबेसडर” के खिताब से “जापान टूरिज्म एंड इंटरनेशनल कल्चरल एसोसिएशन” के द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया।


भारत के लिए वास्तव में गर्वपूर्ण क्षण था. फैशन और सौंदर्य के लिए दक्षिण कोरिया और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए, सुप्रिया एमन, (मिस इंडिया इंटरनेशनल) को कोरिया में 6 मई ,2018 को संपन्न एशिया मॉडल फेस्टिवल में एशिया मॉडल स्टार के रूप में ताज पहनाया गया था।

एशिया मॉडल फेस्टिवल 27 एशियाई देशों के बीच संस्कृतियों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच है। यह एशिया के फैशन बिरादरी के भीतर सबसे बड़ा और सबसे उच्च प्लेटफार्मों में से एक है।

एशिया मॉडल फेस्टिवल में तीन आयाम शामिल हैं जो एशिया महोत्सव, एशिया मॉडल पुरस्कार और एशिया प्रतियोगिता का चेहरा हैं जो व्यापक रूप से सभी गुणों में दोहराया जाता है। पारंपरिक कार्यक्रम, समूह प्रतिभा शो, ड्रेस परेड कार्यक्रम और पुरस्कार प्रस्तुतियों के साथ इसका निष्कर्ष निकाला जाता है।

एशिया के मॉडल में फैशन उद्योग के बारे में वैश्विक जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ, एशिया के लिए विश्वव्यापी ब्रांड और कलाकारों को केंद्रीय उद्देश्य के साथ पेश करने ,एशिया मॉडल महोत्सव को एशिया के संस्कृति उद्योग और वैश्विक संस्कृति मंच के मुख्य प्रतीक के रूप में विकसित किया गया है।

इस उपलब्धि के साथ, सुप्रिया एमान ने न केवल बिहार को गौरवान्वित किया बल्कि पूरे देश को गौवान्वित किया है। पूरे बिहार की ओर से हम उन्हें बधाई देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here