पटना: कहावत है… सौ सोनार की एक लोहार की. कुछ इसी तरह का वाकया बिहार के अरवल जिले में सामने शनिवार को सामने आया। अरवल-जहानाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-110 पर अवस्थित शान्तिपुरम के समीप शनिवार को किंजर थाने की पुलिस की रोको टोको अभियान में एक युवक ने पुलिस को अपने सवाल से हैरान कर दिया। सवाल ऐसा की जिसका जवाब किसी पुलिसकर्मी के पास नहीं था।

एसआई श्यामबाबू के नेतृत्व में चलाए गए वाहन जांच अभियान में खास कर दोपहिए वाहनों की सघन जांच की गई। इस क्रम में बगैर हेमलेट एवं वैध कागजात के साथ नही चलने वाले दोपहिए वाहन चालकों से जुर्माने के रूप में राशि वसूलकर उन्हें प्राप्ति रशीद दी गई।

इस क्रम में एक दोपहिए वाहन चालक ने वहां मौजूद पदाधिकारी की उस समय बोलती बंद कर दी जब उसने भी सरकारी पुलिस पुलिस जीप के प्रदूषण की कागजात की मांग कर डाली। पदाधिकारी के द्वारा उक्त दोपहिए वाहन चालक से सभी कागजात दिखाने को कहा गया था।

हालांकि उसने प्रदूषण की कागजात नही होने की बात कही। वहां मौजूद पुलिस पदाधिकारी ने प्रदूषण की कागजात नही रहने पर जुर्माना की राशि मांगी। फिर क्या था उस दोपहिए वाहन चालक ने पुलिस पदाधिकारी से कहा कि जिस पुलिस जीप से आप चल रहे हैं। उसके प्रदूषण का कागजात है।

जिसके बाद पुलिसकर्मियों को कोई जवाब नहीं सूझ पा रही थी। वाहन चेकिंग में रुके मोटरसाइकिल सवार भी इस सवाल पर पुलिसकर्मियों को घेरना शुरू कर दिया। सभी पुलिसकर्मी एक-दुसरे के तरफ देख रहे थी। हालांकि मामला बढ़ता देख पुलिस पदाधिकारी के द्वारा यह कहते हुये बात को टालने का प्रयास किया गया कि सरकार से इस जीप के प्रदूषण की कागजात मांगे।

Source: live bihar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here