लंबे समय बाद वापसी कर रहे और ओलंपिक के पदक विजेता सुशील कुमार और साक्षी मलिक ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में चल रहे कॉमनवेल्थ कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है।

ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता रही साक्षी ने न्यूज़ीलैंड की तायला तुअहिने को महिलाओं के फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता के 62 किग्रा वर्ग में 13-2 से मुकाबले को एकतरफ़ा करते हुए स्वर्ण पदक जीता।
इससे पहले तीन साल के लंबे अंतराल के बाद वापसी करते हुए बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक और लंदन ओलंपिक के रजत पदक विजेता सुशील कुमार ने अपने उसी चिरपरिचित अंदाज़ में न्यूज़ीलैंड के ही आकाश खुल्लर को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया।
स्वर्ण जीतने के साथ ही साक्षी मलिक वर्ल्ड रैंकिंग में अब पाँचवें नंबर पर पहुँच गई हैं। सुशील का 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण जीतने के बाद यह पहला पदक था।


सुशील और साक्षी के अलावा और भी भारतीय रेसलरों ने शानदार प्रदर्शन किया है। भारत की महिला रेसलरों ने सभी दस कैटेगिरी में मेडल हासिल किए हैं। भारत की ओर से 72 किग्रा में किरण ने, 68 किग्रा में दिव्या और 65 किग्रा में रितु मलिक ने गोल्ड हासिल किया। वहीं 76 किग्रा में पूजा ने और 59 किग्रा में रविता ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। पुरुष में हरियाणा के नवीन ने 130 किलोग्राम में, राजेंद्र कुमार ने 55 किलो और मनीष ने 60 किलो में स्वर्ण जीता है। इसके अलावा प्रभापल सिंह ने 87 किग्रा में और सोनू ने 130 किलोग्राम में सिल्वर रजत पर कब्जा जमाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here