20 जुलाई से बदलेगा मौसम का मिजाज, राज्य में होगी अच्छी बारिश, जानें IMD का लेटेस्ट फोरकास्ट

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में 20 जुलाई से मौसम के तेवर बदल सकते हैं। मौसम विभाग द्वारा 20 जुलाई से अच्छी बारिश की संभावना जताई गयी है। आईएमडी के ताजा पूर्वानुमान में कहा गया है कि फिलहाल राज्य के विभिन्न भागों में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान कहीं कहीं तेज बारिश भी हो सकती है, ऐसी संभावना जताई गयी है। पर 20 जुलाई या उसके बाद कुछ दिनों तक तेज बारिश हो सकती है जिससे किसान खरीफ की खेती कर सकते हैं। कुछ इलाकों में मुसलाधार बारिश का पूर्वानुमान आईएमडी की ओर से किया गया है।

फिलहाल बिहार में मॉनसुन आ जाने के बावजूद बिहार में वर्षा नहीं होने से किसान के साथ आम लोग भी परेशान हैं। पिछले दो सप्ताह से वर्षा नहीं होने से तापमान काफी बढ़ गया है जिससे निजात नहीं मिल रही है। तेज धूप के साथ रफ्तार से हवा के चलने से मौसम शुष्‍क हो गया है। अधिकतर इलाकों में धान की खेती नहीं हो पाई है। जहां लोगों ने धान की रोपाई की है वहां बारिश नहीं होने के कारण फसल का नुकसान हो रहा है। ऐसे में हर किसी को अच्छी बारिश का इंतजार है।

IMD ने  21 जुलाई तक के लिए लेटेस्ट पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अनुसार 18 और 19 जुलाई को सामान्‍य से कम बारिश होने की संभावना मौसम वैज्ञानिकों द्वारा जताई गई है। लेकिन  20 जुलाई से 21 जुलाई तक राज्य में अच्छी मात्रा में वर्षा होने की संभावना है। इससे प्राकृतिक वर्षा पर आधारित खेती और फसलों को काफी लाभ होगा।

बता दें कि राज्य भर में बारिश की किल्लत बढ़ी है। अबतक सामान्य से 44 प्रतिशत कम बारिश हुई है। कम बारिश की वजह से लोगों को तमाम तरह की परेशानियां से जूझना पड़ रहा है। कम बारिश को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अधिकारियों के साथ मीटिंग कर उन्हें आने वाली परेशानियों को लेकर निर्देश दे चुके हैं। सीएम ने निर्देश दिया है कि किसानों को वैकल्पिक खेती के लिए प्रेरित और प्रशिक्षित किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.