दो साल बाद सोनपुर मेले की धूम, तेजस्वी ने किया शुभारंभ; 7 दिसंबर तक होंगे रंगारंग कार्यक्रम

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के सारण जिले में मशहूर सोनपुर मेले की शुरुआत हो चुकी है। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने रविवार को सोनपुर मेले का उद्घाटन किया। दो साल बाद इस बार सोनपुर मेला लग रहा है। थिएटर देखने के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी भी है कि प्रशासन की ओर से इस साल तीन थियेटर चलाने की अनुमति मिली है। सोनपुर मेला 7 दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान रंगारंग कार्यक्रम,एडवेंचर स्पोर्ट्स, वॉटर स्पोर्ट्स और अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। सोनपुर मेले में देस-विदेश से लाखों लोग आने वाले हैं। इसको देखते हुए सुरक्षा और आपातकाली स्थिति से निपटने के लिए मेला स्थल पर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने रविवार को दीप जलाकर सोनपुर मेले की विधिवत शुरुआत की। उन्होंने कहा कि अगर आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव स्वस्थ होते तो वे खुद उद्घाटन कार्यक्रम में आते। इस कार्यक्रम में राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश, मंत्री जितेंद्र कुमार राय, मंत्री सुमित सिंह, मंत्री आलोक मेहता समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

सोनपुर के एसडीएम सुनील कुमार ने बताया कि सोनपुर हरिहर क्षेत्र मेला के नखास क्षेत्र में तीन थिएटर चलाने की अनुमति दे दी गई है। आजादी के पहले से ही सोनपुर के हरिहर क्षेत्र मेला में नाच गाना के प्रोग्राम का आयोजन किया जाता रहा है। सारण के डीएम राजेश मीणा ने कहा कि इस साल 6 नवंबर से 7 दिसंबर तक एशिया का प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला चलेगा। इसकी सुरक्षा के प्रति जिला प्रशासन पूरी तरह सजग है। मेले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। मेले के परंपरागत और ग्रामीण स्वरूप को बरकरार रखते हुए इसे आधुनिक और आकर्षक लुक देने की हर संभव कोशिश की गई है।

मेले की धार्मिक, ऐतिहासिक और पौराणिक महत्ता को देखते हुए इसे पर्यटन और दुनिया के मानचित्र पर लाने के लिए इसका प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। मेले में आने वाले देसी-विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए इस बार भी कई महत्वपूर्ण इवेंट करवाए जा रहे हैं। उनके ठहरने के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस भव्य और आकर्षक स्विस कॉटेज का निर्माण कराया गया है।

मोबाइल ऐप पर मिलेगी मेले की जानकारी

जिला प्रशासन की ओर से सोनपुर मेला 2022 नाम से एक वेबसाइट और मोबाइल ऐप भी तैयार करवाया गया है। इस ऐप के जरिए मेलार्थियों को सोनपुर मेले के धार्मिक, पौराणिक और सांस्कृतिक इतिहास, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, स्पोर्ट्स, महत्वपूर्ण स्थल, विश्राम गृह, नेविगेटर आदि की जानकारी मिल सकेगी।

डीएम राजेश मीणा ने बताया कि इस बार भी मेले में एडवेंचर स्पोर्ट्स, वॉटर स्पोर्ट्स, खेल-कूद प्रतियोगिता के अलावा किक बाक्सिंग, और पारंपरिक फैशन शो का आयोजन किया जा रहा है। ये सभी मेलार्थियों और सैलानियों के आकर्षण का केंद्र होंगे। हरिहरनाथ मंदिर के पास डिजिटल तकनीक से रामायण मंचन और गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.