18 दिन भी नहीं चला सात जन्मों का बंधन, नवादा में दहेज के लिए नई दुल्हन की हत्या

खबरें बिहार की जानकारी

 बिहार के नवादा जिले में मात्र 40 हजार दहेज के लिए एक नव विवाहिता की गला घोंटकर हत्या कर दी गयी। घटना 24 जून को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के झुनाठी गांव की बतायी जा रही है। मृतका 21 वर्षीया सुषमा कुमारी झुनाठी गांव के रामबरण पंडित की पत्नी थी। उसकी शादी मात्र 18 दिनों पूर्व हुई थी। सूचना मिलने पर मायके वाले 24 जून की शाम उसके ससुराल झुनाठी पहुंचे,जहां उसकी लाश घर से बरामद की गयी। मायके वालों द्वारा उसे देर शाम सदर अस्पताल लाया गया,जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना की सूचना पर मुफस्सिल पुलिस रात में झुनाठी गांव पहुंची। परंतु परिवार वाले तब तक घर से फरार हो चुके थे। पुलिस अभिरक्षा में 25 जून की सुबह सदर अस्पताल में लाश का पोस्टमार्टम कराया गया। पोस्टमार्टम के बाद लाश मायके वालों को सौंप दी गयी। मुफस्सिल एसएचओ पवन कुमार ने घटना की पुष्टि की है। एसएचओ के मुताबिक प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

6 जून को हुई थी शादी

बताया जाता है कि नालंदा जिले के गिरियक थाना क्षेत्र के पावापुरी इसुआ गांव के सुनील पंडित की बेटी सुषमा कुमारी की शादी 6 जून 2022 को हिन्दु रीति रिवाज से मुफस्सिल थाना क्षेत्र के झुनाठी गांव के चंदेश्वर पंडित उर्फ चांदो पंडित के बेटे रामबरण पंडित के साथ धूमधाम से हुई थी। मृतका के भाई रविकांत कुमार के मुताबिक शादी में 5 लाख रुपये दहेज की मांग की गयी थी। परंतु रुपये कम पड़ जाने के कारण उसके पिता जी 40 हजार रुपये नहीं दे पाये थे। फिर भी शादी में कोई कसर नहीं छोड़ी गयी और स्वागतपूर्वक बारात विदा की गयी।

शादी के बाद से ही प्रताड़ित कर रहे थे

मृतका के भाई का आरोप है कि शादी के बाद से ही उसकी बहन के ससुराल वाले 40 हजार रुपये दहेज के लिए उसे लगातार प्रताड़ित कर रहे थे। इस बीच उसने कई बार फोन पर मायके वालों को प्रताड़ना की बात बतायी। परंतु सक्षम नहीं हो पाने के कारण मायके वाले रुपये उसे नहीं दे सके। इसी बीच 24 जून को उसकी हत्या कर दी गयी। मायके वालों ने सुषमा से फोन पर बात करने की कोशिश की, बात नहीं होने पर वे लोग झुनाठी गांव पहुंचे। जहां घर में सुषमा मृत पड़ी पायी गयी। ससुराल वाले सभी लोग मौके से फरार पाये गये।

पति समेत सात पर हत्या का आरोप

मृतका के पिता सुनील पंडित द्वारा इस मामले में पति समेत ससुराल के सात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। प्राथमिकी में पति रामबरण पंडित, ससुर चंदेश्वर पंडित उर्फ चांदो पंडित, सास, देवर रामविलास पंडित, रामचंद्र पंडित, राजबल्लभ पंडित व निरंजन पंडित को आरोपित किया गया है। इन सभी पर दहेज के लिए उसकी बेटी की हत्या कर देने का आरोप है। पुलिस को दिये गये बयान में सुनील पंडित ने सभी पर मिलकर दहेज के लिए हत्या कर देने का आरोप लगाया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.