15 जनवरी से इन कंप्यूटर में ठप हो जाएगी Chrome सर्विस, कहीं लिस्ट में शामिल तो नहीं आपका भी सिस्टम

जानकारी

साल के शुरूआत के साथ ही टेक्नोलॉजी जगत में कई बदलाव देखें जाएंगे। Google इस साल अपने Chrome 110 को 7 फरवरी, 2023 को रिलीज करने के लिए तैयार है। इस नई रिलीज के साथ कंपनी क्रोम के पुराने वर्जन के लिए अपना सपोर्ट खत्म कर देगा। इसकी जानकारी Google के सपोर्ट पेज पर उपलब्ध है, जिसके अनुसार, क्रोम 109 दो पुराने Microsoft ऑपरेटिंग सिस्टम- विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को सपोर्ट करने वाले क्रोम का अंतिम वर्जन है।

15 जनवरी से काम नहीं करेगा क्रोम

15 जनवरी, 2023 तक क्रोम के पुराने वर्जन के लिए Google सपोर्ट खत्म कर देगा। इसलिए क्रोम का नया वर्जन यानी क्रोम 110 क्रोम का पहला वर्जन होगा, जिसके लिए विंडोज 10 या बाद के वर्जन की आवश्यकता होगी। यूजर्स विंडोज 7 और विंडोज 8.1 में क्रोम के पुराने वर्जन का उपयोग करने में सक्षम होंगे, लेकिन इसमें सुरक्षा सुधारों सहित कोई भी नया अपडेट नहीं मिलेगा।

सिस्टम को करना होगा अपग्रेड

टेक दिग्गज के अनुसार, क्रॉस-प्लेटफॉर्म वेब ब्राउजर क्रोम का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को अपने सिस्टम को विंडोज 10 या 11 OS के साथ अपग्रेड करना होगा। भविष्य में क्रोम रिलीज हासिल करना जारी रखने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका डिवाइस विंडोज 10 या बाद के वर्जन पर चल रहा है।

गौरतलब है कि क्रोम के पुराने वर्जन काम करना जारी रखेंगे, लेकिन इन ऑपरेटिंग सिस्टम में विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 पर यूजर्स के लिए कोई और अपडेट नहीं मिलेंगे। यूजर्स को नए विंडोज़ में अपग्रेड करने की सलाह दी जाती है क्योंकि OS के लिए सुरक्षा अपडेट जरूरी है।

क्रोम को क्यों करें अपडेट ?

Google ने पहले जुलाई, 2021 में अपडेटेड क्रोम 110 वर्जन को जारी करने की योजना बनाई थी, लेकिन एक महामारी के कारण कंपनी ने रिलीज को स्थगित कर दिया।लेटेस्ट विंडोज ओएस के साथ वेब ब्राउजर को अपडेट करने से क्रोम द्वारा किए गए लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट और सुधार हासिल करने में मदद मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.