11 साल के इंतजार के बाद 40 डिग्री में दौड़ लगाएंगे अभ्यर्थी, चार से 16 मई तक मारवाड़ी कॉलेज मैदान में होगी बहाली

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में आवेदन जमा करने के 11 साल बाद अभ्यर्थियों को होमगार्ड बहाली में भाग लेने का मौका मिल रहा है। विभिन्न जिलों में बहाली प्रक्रिया शुरू हो गई है। भागलपुर और नवगछिया पुलिस जिले के अभ्यर्थियों के लिए बहाली की प्रक्रिया चार मई से शुरू होगी। इतने सालों के बाद 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में अभ्यर्थियों को दौड़ लगानी होगी। इस भीषण गर्मी में होने वाली दौड़ को लेकर अभ्यर्थी सहमे हुए हैं लेकिन इतने साल बाद मौका मिल रहा है तो वे तपती धूप में भी प्रक्रिया में भाग लेने की तैयारी में हैं।

खगड़िया में हो चुकी है घटना, पूरा ध्यान रखा जा रहा 

पिछले महीने खगड़िया जिले में होमगार्ड बहाली में दौड़ रहा युवक गिर पड़ा और उसकी मौत हो गई थी। घटना से वहां का पुलिस और प्रशासन सकते में आ गया था। सवाल है कि जब मार्च की गर्मी में वैसी घटना हो गई तो मई की गर्मी में क्या होगा। हालांकि अभ्यर्थियों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। दौड़ का समय सुबह ही रखा गया है ताकि बीच दोपहर में उन्हें भीषण गर्मी में परेशानी न हो। इसके अन्य व्यवस्था भी रहेगी।

होमगार्ड के जिला समादेष्टा त्रिलोकनाथ झा ने बताया कि अभ्यर्थियों का पूरा ध्यान रखा जायेगा। उनका कहना है कि रोजाना वे जाकर जायजा ले रहे हैं, टेंट भी लगाया जा रहा है। बिहार रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक संघ के भागलपुर शाखा के अध्यक्ष नंदगोपाल साह का कहना है कि अभ्यर्थियों को धूप में परेशानी न हो इसको लेकर पदाधिकारी से मिलकर बात की जायेगी। उनका कहना है कि व्यवस्था ठीक हो तो अभ्यर्थियों को दौड़ने में परेशानी नहीं होगी।

भागलपुर के 382 और नवगछिया के 275 रिक्तियों के लिए आवेदन

होमगार्ड बहाली के लिए शारीरिक और मेडिकल परीक्षण चार से 16 मई तक मारवाड़ी कॉलेज मैदान में आयोजित किया जायेगा। भागलपुर जिले में कुल 382 और नवगछिया पुलिस जिले में 275 रिक्तियों के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रखंडवार जिन तिथियों में परीक्षण किया जाना है उनमें जिसमें चार मई को गोराडिह, पांच मई को कहलगांव ग्रामीण एवं शहरी, छह मई को शाहकुंड एवं सबौर, सात मई को नाथनगर ग्रामीण एवं सन्हौला, आठ मई को जगदीशपुर ग्रामीण एवं शहरी और नाथनगर शहरी, नौ मई को सुल्तानगंज क्रमांक एक से दो हजार, 10 मई को पीरपैती क्रमांक 2001 से अंत तक, 12 मई गोपालपुर एवं बिहपुर, 13 मई को नवगछिया ग्रामीण एवं नारायणपुर, 14 मई को रंगरा चौक, 15 मई को खरीक, इस्माइलपुर, नवगछिया शहरी, 16 मई को भागलपुर महिला शहरी एवं ग्रामीण, नवगछिया महिला शहरी एवं ग्रामीण आवेदकों का शारीरिक एवं चिकित्सीय परीक्षण किया जायेगा। अभ्यर्थियों को सुबह सात बजे रिपोर्ट करनी होगी। अपने साथ सभी जरूरी कागजात और हाल के छह पासपोर्ट साइज फोटो भी लाने होंगे और कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन करना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.