दसवीं की पढाई के साथ खेती कर चला रहा घर,16 साल का ये किसान लाखों रुपए कमाता है हर साल

खबरें बिहार की

झारखंड के लातेहार जिले के सदर प्रखंड के कैमा गांव के नन्हा किसान अरविंद भगत अपनी छोटी सी उम्र में खेती के बदौलत ग्रामीणों को समृद्धि का रास्ता दिखा रहा है।

सोलह साल के अरविंद भगत अपनी मेहनत के बदौलत अपने भाइ मंजीत के साथ डेढ़ एकड़ में खेती कर हर साल लाखों रुपए कमा लेता है। अरविंद आस के लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन गया है।

अरविंद और उसके भाइ को खेती से उन्नति के राह पर जाता देख गांव के अन्य लोगों ने भी खेती की राह पकड़ ली है।

गांव वर्तमान में खेती का हब बनता जाता रहा है। अरविंद भगत ने बताया कि उसके पिता मजदूरी का काम करते थे। बड़ा भाई भी मजदूर ही था। परिवार के पास लगभग डेढ़ एकड़ भुमि थी, जिसमें मात्र धान उपजता था।

इसी बीच गत चार वर्ष पहले वह बालूमाथ एक रिस्तेदार की शादी में गया था। वहां किसानों के द्वारा की गयी खेती को देखा।खेत में फसल लहलहा रहे थे। किसान भी समृद्ध थे।उसी दिन उसने संकल्प किया कि वह भी खेती करेगा।

खेती की शुरूआत उसने अपने भाइ मंजीत भगत के साथ मिलकर की। आरंभ में तो परेशानी हुई। परंतु एक साल में ही सबकुछ ठिक होने लगा। पहले साल में ही अच्छी आमदनी हुई। इससे उत्साह बढ़ा और वे लोग सिजनली फसलों का खेती आरंभ कर दिए।

अरविंद ने बताया कि खेती से उसे प्रत्येक वर्ष लगभग 2 लाख से अधिक आमदनी हो जाती है। उसने बताया कि अभी खेत में भिंडी,खीरा, बोदी, कद्दु,प्याज, नेनुआ आदि से प्रतिदिन लगभग 2 हजार से अधिक की कमायी हो जा रही है।

अरविंद वर्तमान में मैट्रिक की परीक्षा दिया है। वह रिजल्ट का इंतजार कर रहा है। उसने आगे भी कृषि के क्षेत्र में ही पढ़ाई करने की योजना बनायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.