बिहार में लगाए जाएंगे एक करोड़ पेड़, आम लोगों की भी ली जाएगी मदद

खबरें बिहार की

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को कहा कि प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए पूरे बिहार में सघन अभियान चलाकर इस साल एक करोड़ से ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि इस साल बरसात के मौसम में वन प्रमंडलों द्वारा 49 लाख तथा वानिकी कार्यक्रम के तहत किसानों द्वारा 58 लाख पौधे लगाए जाएंगे.

मोदी की अध्यक्षता में यहां सोमवार को वन महोत्सव (01 से 10 अगस्त,2018) में जनसहभागिता के लिए 40 से अधिक संस्थाओं के साथ बैठक हुई. बैठक में वन महोत्सव के दौरान स्कूल, अस्पताल व अन्य संस्थाओं के परिसर, सड़क, नहर व बांधों के किनारे पौधरोपण के लिए वन विभाग इच्छुक संस्थाओं को नि:शुल्क पौधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया.

वन एवं पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बैठक में कहा कि इस साल बारिश में वन प्रमंडलों द्वारा 49 लाख तथा वानिकी कार्यक्रम के तहत किसानों द्वारा 58 लाख पौधे लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि ‘हर परिसर, हरा परिसर’ कार्यक्रम के अंतर्गत 258 संस्थानों में 80 हजार तथा ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम के तहत 3.63 लाख, गंगा वृक्षारोपण तथा 216 स्थलों जिनमें विद्यालय व अन्य संस्थानों के परिसर शामिल हैं में एक-एक लाख पौधे लगाए जाएंगे.

राष्ट्रीय राजपथ के 120 किलोमीटर पथ पर 1.12 लाख पौधे लगाने की योजना है. मोदी ने कहा कि वन महोत्सव के दौरान पटना जिला में दो लाख तथा पटना शहर में एक लाख पौधारोपण किया जाएगा. आठ किलोमीटर लंबे दीघा-एम्स पथ पर वन महोत्सव के दौरान एक दिन में 2000 बड़े पौधे लगाए जाएंगे. इस के दौरान वन विभाग की 10 टीम पौधे और मजदूरों के साथ तैनात रहेंगी. संस्थानों की सूचना पर टीम वहां जाकर पौधारोपण करेगी.

आम लोगों, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं व पर्यावरण संरक्षण से जुड़े लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि इस अभियान से जुड़ कर कार्यक्रम आयोजित कर पौधारोपण करें व इसे जनआंदोलन का स्वरूप दें. बैठक में पर्यावरण व वन विभाग के कई अधिकारी और जनप्रतिनिधि सहित कई शिक्ष्ण संस्थानों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

Source: Zee News

Leave a Reply

Your email address will not be published.