दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन सड़क सौर ऊर्जा से रोशन होगी। इसके लिए सड़क किनारे ही सोलर ग्रिड तैयार किया जाएगा। ग्रिड निर्माण के लिए स्थल चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। रोड पर 30 मीटर की दूरी पर सोलर लाइट के लिए पोल लगाए जाएंगे। सोलर ग्रिड व लाइट की देखरेख का जिम्मा पांच वर्षो तक निर्माण एजेंसी का होगा। इसे विद्युत विभाग के पावरग्रिड से जोड़ा जाएगा। उपयोग से शेष रहने वाली सौर ऊर्जा विद्युत विभाग को दे दी जाएगी। बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) के अंतर्गत सड़क निर्माण कार्य हो रहा है। सौर ऊर्जा ग्रिड लगाने को लेकर कवायद तेजी से की जा रही है।

फ्लाईओवर के बनने लगे एप्रोच पथ
दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन सड़क का निर्माण तेजी से चल रहा है। इसी कड़ी में अब फ्लाईओवर एवं उसके एप्रोच पथ के निर्माण को लेकर निर्माण एजेंसी ने मेहनत तेज कर दी है। दीघा से आर ब्लॉक के बीच तीन जगहों पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। जबकि, आधा दर्जन से अधिक जगहों पर बस-वे बन रहे हैं। निर्माण एजेंसी की ओर से फ्लाईओवर के एप्रोच पथ के लिए बालू डालकर रोड रोलर से समतल किया जा रहा है। दीघा से आर ब्लॉक जाने में बाई साइड में विभिन्न जगहों पर करीब दो किलोमीटर में कंक्रीट का संपर्क पथ तैयार कर लिया गया है। यह दीघा अशोक राजपथ के करीब तीन सौ मीटर अंदर, कुर्जी नाला, पाटलिपुत्र इंडस्ट्रियल एरिया, एएन कॉलेज, पुनाईचक इलाके में बनाया गया है।

जिस इलाके में कार्य रुका वहां तेजी से चल रही मापी
दीघा-आर ब्लॉक सड़क के निर्माण में जिन जगहों पर अतिक्रमण के कारण काम बाधित है उस इलाके में जिला प्रशासन की ओर से प्रतिनियुक्त अमीन के द्वारा मापी की जा रही है। जानकारी के अनुसार कई इलाकों में पांच-छह मीटर चौड़ाई तक सड़क अतिक्रमित है। नक्शे के आधार पर वह सरकारी भूमि चिह्नित की जा रही है जिसपर अतिक्रमण है। इसकी एक सप्ताह में मापी कर लिए जाने की संभावना है। 6.3 किलोमीटर है दीघा-आर ब्लॉक सड़क की लंबाई

21 : मीटर है सिक्स लेन सड़क की चौड़ाई
03 : इस मार्ग में हैं फ्लाईओवर
14 : मीटर चौड़ी होगी फोर लेन
210 : मीडियन में लगेंगे दो सोलर लाइट वाले पोल
420 : सर्विस लेन में लगेंगी सिंगल सोलर लाइट
04 : मीटर का हिस्सा मेट्रो के लिए है सुरक्षित
02 : किलोमीटर तैयार हुआ संपर्क पथ
01 : बनेगा सोलर ग्रिड, जहां तैयार होगी बिजली
200 : किलोवाट का होगा ग्रिड

– हड़ताली मोड़, शिवपुरी एवं राजीव नगर में तेजी से चल रहा फ्लाईओवर निर्माण कार्य
– सिक्स लेन सड़क पर बन रहा फोर लेन फ्लाईओवर, एप्रोच पथ पर जोर
– दो किलोमीटर एरिया में तैयार हुआ एप्रोच पथ

Source – Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here