टीवी सीरियल ‘रामायण’ में ‘सीता’ का किरदार निभाने वालीं दीपिका चिखलिया आज अपना 55वां जन्मदिन मना रही हैं. दीपिका का जन्म 29 अप्रैल 1965 को मुंबई में हुआ था. दीपिका इन दिनों सुर्खियों में हैं और उसके पीछे की वजह है ‘रामायण’ का दूरदर्शन पर फिर से प्रसारण किया जाना. जी हां, देश में लॉक डाउन के कारण के छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक की सारी शूटिंग अभी रुकी हुई है, जिसके कारण पुराने टीवी सीरियल को इन दिनों फिर से टीवी पर दिखाया जा रहा है. सबसे मजेदार बात तो यह कि लोगों ने इस बार फिर ‘रामायण’ को बड़ी दिलचस्पी के साथ देखा. ट्विटर पर ‘रामायण’ के सभी पुराने कलाकारों की जमकर चर्चा हुई, जिसमें दीपिका चिखलिया भी शामिल रहीं.

पैर छूने लगते थे लोग
वह भी एक दौर था जब 1987-88 में टीवी पर रामानंद सागर के बनाए सीरियल ‘रामायण’ हर रविवार आता था. रविवार की सुबह हर इंसान अपने सारे काम छोड़कर इस सीरियल को देखता था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस सीरियल के मुख्य कलाकारों को भी इस तरह शोहरत मिली कि मूर्तिकारों ने भगवान राम-सीता की मूर्तियों में इनका अक्स उतारना शुरू कर दिया. हालात ऐसे थे कि ये ऑनस्क्रीन ‘माता सीता’ कहीं भी जाती थीं और जहां भी जाती थीं कुछ लोग उनके पैर छूने लगते थे. एक इंटरव्यू में दीपिका ने बताया था, “‘सीता’ के रोल के लिए उनका चुना जाना इतना आसान भी नहीं था. करीब 30-35 लड़कियां सीता के रोल के लिए स्क्रीन टेस्ट देने आईं थीं. यही नहीं, सीता के किरदार के लिए आईं अभिनेत्रियां काफी खूबसूरत, टैलेंटेड और ग्लैमरस थीं, मगर चुना मुझे गया. शायद मैं ‘रामायण’ की ‘सीता’ की छवि के अनुकूल थी. निर्देशक रामानंद सागर ऐसे कलाकार चाहते थे, जो भूमिका में समा जाएं.”

टीवी का यह विज्ञापन भी हुआ था पॉपुलर
दीपिका ने सीता का किरदार निभाया तो अरुण गोविल बने थे उनके राम. यह दोनों किरदार लोगों के दिलों पर ऐसे छाए कि इनके बाद किसी और को राम और सीता के रोल में इतना स्वीकार नहीं किया गया. दीपिका ‘रामायण’ के साथ अपने एक एडफिल्म के कारण भी याद की जाती हैं, वह एड था ‘निरमा सुपर’ जिसका डायलॉग ‘आपकी पारखी नजर और निरमा सुपर’ आज भी मशहूर है. दीपिका ने लंबे अंतराल के बाद 2017 में एक बार फिर छोटे पर्दे पर वापसी की थी. टीवी पर उनकी यह वापसी 25 साल बाद हुई थी. वह हिंदी नहीं बल्कि एक गुजराती शो ‘छुटा छेड़ा’ में नजर आईं थीं.

फिल्मों में भी कर चुकी हैं अभिनय
दीपिका ने ‘रामायण’ के अलावा कई और भी पौराणिक कथा आधारित धारावाहिकों में अभिनय किया है. उन्होंने राज किरन के साथ फिल्म ‘सन मेरी लैला’ में अभिनय करके फ़िल्मी दुनिया डेब्यू किया था. उन्होंने ‘रुपये दस करोड़’, ‘घर का चिराग’ और ‘खुदाई’ में अभिनय किया. इसके साथ ही उन्होंने एक मलयाली फिल्म ‘इतिले इनियम् वरु’ में मामूट्टी के साथ अभिनय किया. यही नहीं इसके साथ उन्होंने कन्नड़, तमिल और बंगाली फिल्मों में भी काम किया. निजी जिंदगी की बात करें तो दीपिका ने बिजनेस मैन हेमंत टोपीवाला से शादी की थी. हेमंत ‘श्रृंगार बिंदी’ और ‘टिप्स एंड टोज’ नेलपॉलिश के मालिक हैं. दीपिका और हेमंत की दो बेटियां निधि और जूही हैं. दीपिका के बारे में जो जानकारी सामने आती है तो पता लगता है कि अब वह अपने पति की कंपनी की मार्केटिंग टीम की हेड हैं.

Source – Zee News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here