विश्व पर्यावरण दिवस पर बिहार की नई एवं नवीकरणीय ऊर्जा नीति 2017 का जश्न मनाया सीड ने

खबरें बिहार की

सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) ने अपने एनवायरनमेंट एक्शन ग्रुप, ‘प्लैनेट पलटन’ के साथ मिलकर 44वाँ विश्व पर्यावरण दिवस 2017 मनाया।

‘प्लैनेट पलटन’ के करीब 50 सदस्यों ने अपने जागरूकता अभियान के द्वारा न सिर्फ यूएनईपी के इस वर्ष के थीम- ‘लोगों को प्रकृति से जोड़ना’ को बढ़ावा दिया बल्कि एक सकारात्मक सन्देश का भी प्रचार प्रसार किया- “कनेक्ट विथ रिन्यूएबल- क्लीन एनर्जी, क्लीन एयर, क्लीन बिहार” जिसके द्वारा उन्होंने पटना के नागरिकों से नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाने का आग्रह किया।

‘प्लैनेट पलटन’ जिसकी स्थापना पिछले वर्ष 5 जून को हुई थी, इस एक साल में सक्रिय रूप से पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में शामिल रहे हैं।

 

इतना ही नहीं इन ‘ग्रीन योद्धाओं’ ने बिहार सरकार को ‘नई और नवीकरणीय ऊर्जा नीति 2017’ को मंज़ूरी देने हेतु बधाइयां दीं। उनके मुताबिक़ यह नई नीति ऊर्जा के क्षेत्र में बिहार का कायाकल्प कर देगी तथा सौर ऊर्जा उत्पादन में बिहार का नेतृत्व करने के लिए हमारे राज्य को सशक्त बनाएगी।

इस नीति के द्वारा बिहार की बिजली उत्पादन क्षमता में 3433 मेगावाट की बढ़ोतरी होगी जिसके परिणामस्वरूप बिहार अगले पांच वर्षों में एक ऊर्जा दक्ष राज्य के रूप में उभरकर सामने आएगा। इससे बिहार में समग्र आर्थिक विकास, कौशल विकास, विनिर्माण, अनुसंधान एवं विकास तथा रोजगार के अवसरों का भी लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.