industrial-park-in-rohtas-bihar

रोहतास में 79 एकड़ जमीन पर बनेगा औद्योगिक पार्क, बनेगा इलेक्ट्रिक वाहन बनाने का हब..

खबरें बिहार की

बिहार इलेक्ट्रिक वाहन बनाने का हब बनेगा। इसके लिए राज्य सरकार रोहतास जिले के डेहरी ऑन सोन एयरपोर्ट की 79 एकड़ जमीन में औद्योगिक पार्क बनाने जा रही है।

इस औद्योगिक पार्क में बहुराष्ट्रीय कंपनी जीई और अल्स्ट्रम के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को जमीन दी जाएगी। मुंबई में हुई निवेशक सम्मिट में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियाें ने राज्य में निवेश की रुचि दिखाई है।

यह जानकारी शुक्रवार को सूचना भवन में पत्रकार वार्ता में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने दी। उन्होंने कहा कि हिंदुजा ग्रुप ने राज्य में इलेक्ट्रिक बस यूनिट लगाने में दिलचस्पी दिखाई है। सरकार ने हिंदुजा को डेहरी ऑन सोन में जमीन देने का आॅफर भी दिया है।



स्टार्ट अप योजना
स्टार्टअप योजना भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय में है। अभी तक इसके लिए 1928 आवेदन मिले, जिनमें से 445 आवेदन को इंक्यूबेटर के पास में अंतिम अनुमोदन के लिए भेज दिया गया है।

उम्मीद है कि 50 फीसदी स्टार्ट अप को 15 जुलाई तक सीड मनी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।




प्रधान सचिव उद्योग डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि गांधी शताब्दी वर्ष के अवसर पर उद्योग विभाग राज्य में 10 हजार चरखा बांटेगा। पांच हजार चरखा पूरे राज्य में और पांच हजार उन स्थानों में वितरित किए जाएंगे, जिससे होकर गांधी पश्चिम चंपारण गए थे।



विशेष रूप से हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी और पश्चिम चंपारण में चरखा बांटा जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खादी को नई जीवन देने की तैयारी में है।

खादी को जीविका से जोड़ा जाएगा। योजना के तहत जीविका की दीदी को चरखा और उनके परिजन को लूम दिए जाएंगे। खादी उत्पाद को जीविका के माध्यम से ही बिक्री करने की भी बनेगी रणनीति।




इसके लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति भी उद्योग विभाग करेगा। इतना ही नहीं निफ्ट पटना राज्य के खादी वस्त्रों के लिए नया डिजाइन बनाएगा। खादी की ब्रांडिंग भी की जाएगी।




उन्होंने कहा कि गांधी मैदान स्थित खादी भवन की जीर्णोद्धार करने की भी योजना है। इससे बड़ी कंपनियों के शोरूम की तरह बनाए जाएंगे।









Leave a Reply

Your email address will not be published.