रात 2 बजे खुलेगा पटना का महावीर मंदिर, 22 घंटे तक होंगे दर्शन

आस्था

रामनवमी पर महावीर मंदिर का पट मंगलवार रात दो बजे खुल जाएगा।

दर्शन के लिए वीर कुंवर सिंह पार्क (हार्डिंग पार्क) से श्रद्धालुओं को कतार में लगना होगा। ऑर ब्लॉक के समीप हार्डिंग पार्क में ही श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए नैवेद्यम, लड्डू, फूल, ध्वजा आदि की व्यवस्था रहेगी। यहां तक पहुंचने के लिए शहर में विभिन्न स्थानों से नि:शुल्क बस की व्यवस्था की जाएगी। चार लाख तक श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पहुंचने की संभावना को देखते हुए 15 से 20 हजार किलो तक नैवेद्यम लड्डू की व्यवस्था की गयी है।

महावीर मंदिर न्यास के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों के साथ विशेष बैठक के बाद नई व्यवस्था की गयी है। रामनवमी पूजन के लिए अयोध्या से दस पंडितों का दल पटना पहुंच गया है। पहले से यहां 6 पुजारी हैं।

 

पंडाल में लगेगी लाइन : हार्डिंग पार्क में श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए पंडाल बनाया जा रहा है। अंदर ही अंदर श्रद्धालु लाइन में लग जाएंगे और पार्क के पूर्वी द्वार जीपीओ के पास निकलेंगे। भीतर और बाहर मंदिर तक रोड पर शेड बनाए जा रहे हैं। ताकि धूप से बचाव हो सके। शर्बत भी बांटे जाएंगे : दर्शनार्थियों के लिए मंदिर प्रशासन की ओर से शर्बत आदि की व्यवस्था रहेगी। चालीस बोरा चीनी का इंतजाम किया गया है। मंगलवार की शाम 6 बजे से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी जो बुधवार की दोपहर बाद तक लागू रहेगी।

 

श्रद्धालुओं के लिए कई जगहों से चलेंगी बसें : मंदिर प्रशासन ने नई व्यवस्था लागू किए जाने के कारण पहली बार श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क बस चलाने का फैसला किया है। आचार्य के अनुसार स्टेशन गोलंबर, इनकम टैक्स गोलंबर,जेपी मूर्ति गांधी मैदान से बसें खुलेंगी। यह बस सेवा मंगलवार की रात 8 बजे से 2 बजे रात तक लागू रहेगी।

 

ध्वजारोहण दोपहर 12.30 बजे : मंदिर प्रांगण में बुधवार की दोपहर 12.30 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। पुराने की जगह नया ध्वजा लगेगा। भगवान राम के जन्म के समय ध्वजारोहण किया जाता है। पार्किंग की व्यवस्था मिलर स्कूल परिसर में : आचार्य ने बताया कि इस बार वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था मिलर स्कूल परिसर के साथ ही वीरचंद पटेल पथ पर भी होगी।

ताकि श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने में किसी तरह की परेशानी न हो। 21 सीसीटीवी : मंदिर और आसपास में असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए 21 सीसीटीवी लगे रहेंगे। जल्द ही 41 सीसीटीवी और लगायी जाएगी। तीन जगहों पर कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। मंदिर परिसर के साथ ही जीपीओ और हार्डिंग पार्क में भी कंट्रोल रूम रहेगा।

हजार किलो नैवेद्यम का इंतजाम
गांधी मैदान, स्टेशन, इनकम टैक्स गोलंबर और पटेल पथ से नि:शुल्क बस की व्यवस्था
महावीर मंदिर का पट दर्शन के लिए मंगलवार की रात 2 बजे खोल दिया जाएगा। मंदिर में इसके बाद लगातार 22 घंटे तक यानी बुधवार की रात 12 बजे तक दर्शन किया जा सकेगा। महिला व पुरुपों के लिए अलग-अलग कतारें लगेंगी। महिलाएं दक्षिण से व पुरुष पूर्व से लाइन में होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.