मिली राहत, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 31 दिसंबर तक बढ़ा दी पैन-आधार को लिंक करने की डेडलाइन

राष्ट्रीय खबरें

नई दिल्ली

जो लोग अपने पैन और आधार को 31 अगस्त 2017 की डेडलाइन के अंदर लिंक नहीं कर पाए, उनके लिए राहत की खबर है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस काम के लिए और चार महीने का वक्त दे दिया। अब टैक्सपेयर्स इस साल के आखिर यानी 31 दिसंबर 2017 तक अपने पैन कार्ड को आधार के साथ लिंक कर सकते हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इससे पहले कहा था कि 31 अगस्त तक पैन को आधार से जोड़े बिना रिटर्न फाइल किया तो उसकी प्रोसेसिंग नहीं होगी।

ऐसे में उन टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत मिली है जिन्होंने 31 जुलाई से 5 दिन की बढ़ी मियाद के बाद 5 अगस्त तक इनकम टैक्स रिटर्न्स फाइल कर दिया था, लेकिन पैन-आधार को 31 अगस्त तक लिंक नहीं कर पाए थे।

कैसे लिंक करें पैन-आधार?
1) इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए विभाग की वेबसाइट में अपनी लॉग-इन आईडी, पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ भरें। अगर आप पहली बार इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन फाइल कर रहे हैं तो वह ‘Register Now’ पर क्लिक करें। और सभी जानकारियां भरें।

2) जैसे ही आप लॉग-इन करेंगे एक पॉप-अप विंडो खुलेगी जिसमें आधार लिंक करने का ऑप्शन देगी। अगर आपके में ऐसी विंडो नहीं खुलती है तो आप प्रोफाइल सेटिंग में जाकर ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें।

3) अब विंडो में आप को कुछ चीजें भरनी होंगी जैसे नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर।

4) अब स्क्रीन पर दिखाई जाने वाली आपकी जानकारी को अपने आधार कार्ड पर लिखी जानकारी से मिलाएं।

5) अगर सभी डिटेल्स मैच कर जाती हैं तो अपना आधार नंबर डालें और ‘लिंक नाउ’ पर क्लिक करें।

6) अगर आपने सभी जानकारियां सही भरी हैं तो इसकी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। यहां ध्यान देने वाली बाय यह है कि आपका आधार नंबर तभी पैन कार्ड से लिंक होगा जब दोनों में लिखी जानकारियां पूरी तरह से एक होंगी।

क्या कहता है आयकर कानून?
आयकर कानून की धारा 139 एए (2) कहती है कि प्रत्येक व्यक्ति जिसके पास एक जुलाई, 2017 को पैन नंबर था और वह आधार पाने का पात्र है, उसे अपने आधार नंबर की जानकारी कर अधिकारियों को देनी होगी। ऐसे लोग जो आयकर कानून के तहत प्रवासी भारतीयों में आते हैं, जो भारत के नागरिक नहीं हैं, 80 साल से अधिक उम्र के लोग, असम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर के लोगों को इस अनिवार्यता से छूट दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.