Google ने ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा बंद कर दी है। कंपनी ने घोषणा करते हुए कहा कि भारत में 400 से ज्यादा स्टेशन्स पर दी जाने वाली फ्री वाई-फाई की सुविधा को बंद किया जा रहा है। इसका मुख्य कारण यह है कि अब 4G डाटा काफी कम कीमत में उपलब्ध कराया जाता है। ऐसे में फ्री वाई-फाई प्रोग्राम की आवश्यकता नहीं रह जाती है। आपको बता दें कि इस प्रोग्राम के लिए Google ने भारतीय रेलवे के साथ काम किया था। Google में VP के सीजर सेनगुप्ता ने कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग में लिखा है कि लोगों के लिए इंटरनेट इस्तेमाल करना पहले से आसान और सस्ता हो गया है। खासतौर से भारत में, जहां दुनिया

में सबसे सस्ता मोबाइल डाटा उपलब्ध कराया जाता है। वर्ष 2019 में टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कहा था कि पिछले पांच वर्षों में मोबाइल डाटा की कीमतों में 95 फीसद की गिरावट आई है। मौजूदा समय की बात करें तो भारतीय यूजर्स औसतन 10 जीबी डाटा प्रति महीने इस्तेमाल करते हैं।

सेनगुप्ता ने यह भी कहा है कि चुनौतियां हर जगह हैं। भारत में वाई-फाई प्रोग्राम को सफलता के बाद इसे अन्य देशों में भी शुरू किया गया था। इन देशों में भी कंपनी फ्री वाई-फाई प्रोग्राम को कम करना चाहती है। कंपनी ने वर्ष 2020 तक स्टेशन प्रोग्राम को धीरे-धीरे हटाने का फैसला लिया है। हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि इस प्रोग्राम को एक साथ तो नहीं लेकिन धीरे-धीरे हटाया जाएगा।

आपको बता दें कि Google ने इस सर्विस को भारतीय स्टेशन्स पर वर्ष 2015 में लॉन्च किया था। यह पार्टनरशिप भारतीय रेलवे, Railtel और Google के बीच कई गई थी। इसके तहत लोगों को 400 से ज्यादा रेलवे स्टेशन्स पर फ्री पब्लिक वाई-फाई की सुविधा दी जा रही थी।

SOURCE – DAINIK JAGRAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here