ब्रिटेन में इस बार महारानी का जन्‍मदिन समारोह 68 साल में पहली बार कैंसल कर दिया गया है. देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यह जश्न रद्द कर दिया गया है. वहीं इस बार उनके जन्‍मदिन पर दी जाने वाली तोपों की सलामी भी नहीं होगी.

बकिंघम पैलेस ने शनिवार को जानकारी दी कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने 21 अप्रैल को होने वाले 94वें जन्मदिन के सभी पारंपरिक समारोहों को रद्द कर दिया है. 93 वर्षीय महारानी के शासनकाल में पहली बार ऐसा हो रहा है कि उनके जन्‍मदिन पर किसी तरह का कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा.

A

फोन के जरिये महारानी को दे सकेंगे बधाई
हर साल की तरह इस साल महारानी के जन्मदिन का जश्‍न रद्द होने के साथ ही इस बार उन्‍हें तोपों की सलामी भी नहीं दी जाएगी. हालांकि उन्‍हें मुबारकबाद दी जा सकेगी. इस संबंध में पैलेस की ओर से सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जाएगा.

तब लोग महारानी को वीडियो कॉल और फोन के जरिये बधाई दे सकेंगे. दरअसल, कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए और इसकी रोकथाम के लिए सोशल डिस्‍टैंसिंग के तहत महारानी को जन्मदिन की बधाई फोन या वीडियो कॉल के जरिये दी जा सकेगी.

गौरतलब है कि शनिवार तक ब्रिटेन में वायरस के मामलों की संख्या 114,217 थी. वहीं देश में इस वायरस से अब तक 15,464 लोगों की मौत हो चुकी है. ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हालात बेहतर नहीं कहे जा सकते.

मार्च में जब महारानी विंडसर कैसल चली गई थी, तो उन्‍होंने एक दुर्लभ संदेश दिया था, ‘हम फिर से मिलेंगे.’

SOURCE – NEWS 18

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here