बूंदाबांदी और तेज हवाओं ने बढ़ाई ठंड, इन जिलों में बारिश का अलर्ट, दो दिन तक शीतलहर के आसार

जानकारी

सूबे में बारिश का मौसमी सिस्टम सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव से ठंड में बढ़ोतरी होगी। मंगलवार की शाम राज्य के पटना, गया, औरंगाबाद, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, अरवल जिले में बूंदाबांदी हुई। बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से कनकनी बढ़ गई है। राज्य के दक्षिण मध्य जिलों में पटना, गया, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, शेखपुरा, नालंदा में भी मंगलवार की देर रात या बुधवार को भी बारिश का अलर्ट है, जिससे अधिकतम तापमान में तेजी से कमी आएगी।

29 और 30 दिसंबर को राज्य में कई जिलों में शीत दिवस की स्थिति बन सकती है। बारिश की वजह से अधिकतम तापमान के सामान्य से पांच डिग्री नीचे 16 से 18 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं। पिछले 24 घंटों में अधिकतम पारा दो से तीन डिग्री तक नीचे आया है।

18 जिलों में आज और कल शीतदिवस का अलर्ट

पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद में बारिश और मेघ गर्जन की स्थिति रहेगी। इन जिलों में 29 और 30 दिसंबर को शीतदिवस की स्थिति रह सकती है। राज्य के कई हिस्सों में जहां मंगलवार को धूप कुछ देर के लिये निकली। पटना में भी दिन में धूप में गर्मी न होने से लोगों ने ठंड और कनकनी महसूस की। 

 

मौसमविदों के मुताबिक पटना में बुधवार को बारिश के आसार हैं, जिससे ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है। राज्य के कई हिस्से बुधवार और गुरुवार को शीतलहर की चपेट में रहेंगे। बिहार के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। पुरवा हवाओं के लगातार प्रवाह से बारिश अनुकूल स्थिति बनी हुई है। एक दो जगह बिजली गिरने की भी घटना हो सकती है। विशेषकर राज्य के उत्तर पश्चिम, दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिम जिलों में मध्यम मेघ गर्जन की स्थिति बनी है।

यहां गिरा न्यूनतम पारा 

पिछले 24 घंटों में कटिहार में 2.3 डिग्री, पूर्णिया में दो डिग्री, सबौर में दो डिग्री, बांका में डेढ़ डिग्री, भागलपुर में 1.7 डिग्री, खगड़िया में एक डिग्री, सहरसा में एक डिग्री, बेगूसराय में 1.2 डिग्री, पूसा में 1.1 डिग्री, दरभंगा में 0.6 डिग्री, सीतामढ़ी में 1.2 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 0.3 डिग्री, सीवान में 0.8 डिग्री, गोपालगंज में 0.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। गया में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री तक ऊपर चढ़ा है। राज्य भी में 9.4 डिग्री न्यूनतम पारे के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.