बिहार की एक बिटिया का नाम देश भर में सुर्खियों में है. हो भी क्यों ना , इन्होने काम ही ऐसा किया. पुरुषों के प्रभाव वाले आईटी इंडस्ट्री में इस बिटिया ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. उन्होंने अपने शैक्षणिक संस्थान में हाईएस्ट पैकेज अपने नाम कर दिया. एनआईटी पटना में सत्र 2015-19 की कंप्यूटर साइंस विभाग की छात्रा और सीतामढ़ी की बेटी नैंसी कुमारी (Nancy Kumari) को अमेरिकी कंपनी एडोबी(Adobe) ने 40.6 लाख के पैकेज पर नौकरी की पेशकश की.

कंपनी के विशेष प्रोग्राम में हुआ चयन . .
नैंसी का चयन सॉफ्टवेयर क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एडोबी ने किया है. नैंसी का चयन कंपनी के विशेष प्रोग्राम शी कोड्स के तहत किया गया है. कंपनी द्वारा छह छात्रों का ऑनलाइन टेस्ट लिया गया. इसमें सफल होने पर कोलकाता में तीन राउंड का टेक्निकल सेशन आयोजित किया गया. एक चौथे राउंड एच आर सेशन भी हुआ । अंतिम रूप से नैंसी को इस राउंड में सफलता मिली है. पूरे 3 घण्टा का इंटरव्यू हुआ था. संस्थान के ट्रेनिंग तथा प्लेसमेंट सेल के इंचार्ज प्रो. सम्राट मुखर्जी ने बताया कि संस्थान में अबतक किसी भी छात्रा को मिला यह सबसे बड़ा पैकेज है. उन्हें नोएडा में जॉब मिलेगी.

बिहार के सीतामढ़ी की रहने वाली, पिता करते है आलू-प्याज का व्यापार . .
नैंसी का जन्म 15 जुलाई 1997 सीतामढ़ी के पुपरी में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ. पिता का नाम नागेश्वर चौधरी है. उनका आलू प्याज का व्यवसाय है. नैंसी के माता मंजू देवी वर्तमान में सीतामढ़ी जिला परिषद की सदस्या हैं. पिता के व्यवसाय में नैंसी के बड़े भाई सहयोग करते हैं. वह अपने घर में नौकरी करने वाली पहली बेटी है.

बचपन से रही मेधावी . .
नैंसी ने 10 वीं की पढ़ाई सीतामढ़ी के पुपरी स्थित डीएवी स्कूल से की. 10 वीं उसे 9.6 सीजीपीए प्राप्त हुए. 12 वीं मुजफ्फरपुर के दून सीनियर सेकंडरी स्कूल से की. 12 वीं में 82% मार्क्स प्राप्त की. फिर इंजिनयरिंग की तैयारी के लिए राजस्थान के कोटा में रहने लगी. आईआईटी जी मेंस एग्जाम में उसे 200 स्कोर प्राप्त हुए . इससे पहले नैंसी को Infoedge कम्पनी की ओर से 9.5 लाख का पैकेज मिला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here