बिहार टीईटी के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन

कही-सुनी

बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा-2017 (टीईटी)के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार बोर्ड की वेबसाइट पर सारी जानकारियां अपलोड कर दी गई हैं। परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे।

छह साल बाद सूबे के प्रारंभिक विद्यालयों में वर्ग एक से पांच और छह से आठ के लिए बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा-2017 के लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जाएगा। बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा की जानकारी अपलोड कर दी गई है। परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे। अभ्यर्थी एक में या दोनों में शामिल हो सकते हैं। कक्षा 1-5 तक में शिक्षक बनने के लिए पेपर-1 और 6-8 के लिए पेपर-2 में उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। 1अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे स्वीकार 1अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन व ई-चालान जमाअप्रैल तक एसबीआइ शाखा द्वारा ई-चालान जमा होगा 1अप्रैल तक आवेदन में ऑनलाइन संशोधनअंक की होगी प्रत्येक पाली की परीक्षा

आवेदन के लिए प्रशिक्षित होना जरूरी
इसमें आवेदन के लिए प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो साल का प्रशिक्षण में उत्तीर्ण या अंतिम वर्ष का उम्मीदवार होना जरूरी है। इसके साथ पेपर वन के लिए उच्च माध्यमिक में 50 फीसद अंक व पेपर टू में स्नातक या समकक्ष में 50 फीसद अंक से उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसमें एक वर्षीय बीएड कोर्स करने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। अनुसूचित जाति व जनजाति, विशेष रूप से दिव्यांग व महिला उम्मीदवारों को पात्रता के शैक्षणिक अर्हता में पांच फीसद की छूट मिलेगी।

 

आवेदन फॉर्म अंग्रेजी में ही भरा जाएगा

टीईटी के आवेदन फॉर्म अंग्रेजी भाषा में ही भरा जाएगा। इसके लिए फॉर्म http://www.bsebonline.net पर उपलब्ध हैं। अभ्यर्थी को हस्ताक्षर व फोटो अपलोड करना होगा। इसके लिए कॉलम दिए गए हैं। आवेदन समिट करने पर रजिस्टेशन नंबर और कंफर्म पेज मिलेगा। जिसे भविष्य के लिए आवेदक सुरक्षित रख सकते हैं।

डेबिट व क्रेडिट कार्ड से जमा कर सकते हैं शुल्क
परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। समिति की वेबसाइट पर आवेदन भरने के बाद एसबीआइ का आइ-कॉलेक्ट का पैनल खुल जाएगा। इसमें डेबिट, क्रेडिट, नेट बैंकिंग एवं एसबीआइ के ई-चालान से शुल्क जमा होगा।

सामान्य श्रेणी महिला को तीन साल की छूट
सामान्य वर्ग के पुरुष की अधिकतम आयु 35 साल और न्यूनतम आयु पेपर एक के लिए 18 साल और पेपर टू के लिए 21 वर्ष निर्धारित है। सामान्य वर्ग की महिलाओं को आयु सीमा में तीन साल की छूट दी गई है। 38 साल तक की सामान्य कोटी की महिला आवेदन कर सकती हैं। पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग की महिला व पुरुष के लिए 38 साल निर्धारित है। अनुसूचित जाति और जनजाति की महिला व पुरुष के लिए 40 साल उम्र सीमा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.