बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम 73.50 रुपए बढ़े, शुक्रवार से लागू हुईं नई कीमत

खबरें बिहार की

नई दिल्‍ली। उपभोक्‍ताओं के लिए यह बुरी खबर है। बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस या LPG सिलेंडर की कीमत दिल्‍ली में 14 प्रतिशत बढ़ गई है। तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर की कीमत 73.50 रुपए बढ़ाने की घोषणा की है।

अब LPG सिलेंडर की नई कीमत 597.50 रुपए होगी और यह शुक्रवार से प्रभावी हो गई हैं।अगस्‍त में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत दिल्‍ली में 524 रुपए थी। एलपीजी में ये तेजी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा एक महीने पहले लोकसभा में दिए गए उस बयान के बाद आई है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि सरकार ने तेल विपणन कंपनियों से प्रति माह सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 4 रुपए बढ़ाने को कहा है।

सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है क्‍योंकि वह अगले साल मार्च तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी पूरी तरह खत्‍म करना चाहती है।अगस्‍त में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत दिल्‍ली में 524 रुपए थी।

एलपीजी में ये तेजी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा एक महीने पहले लोकसभा में दिए गए उस बयान के बाद आई है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि सरकार ने तेल विपणन कंपनियों से प्रति माह सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 4 रुपए बढ़ाने को कहा है। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है क्‍योंकि वह अगले साल मार्च तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी पूरी तरह खत्‍म करना चाहती है।

प्रत्‍येक परिवार को एक साल में 12 सिलेंडर ही सब्सिडी पर दिए जाने का प्रावधान है। इस सीमा के खत्‍म होने के बाद बाजार मूल्‍य पर एलपीजी सिलेंडर खरीदना होगा। इससे पहले सरकार ने आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल से प्रति माह सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2 रुपए बढ़ाने को कहा था।

एक जुलाई को तेल विपणन कंपनियों ने सिलेंडर की कीमत में 32 रुपए का इजाफा किया था। वर्तमान में देश में 18.11 करोड़ सब्सिडी वाले एलपीजी उपभोक्‍ता हैं, जबकि 2.66 करोड़ उपभोक्‍ता बिना सब्सिडी वाली रसाई गैस का इस्‍तेमाल करते हैं।

1 thought on “बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम 73.50 रुपए बढ़े, शुक्रवार से लागू हुईं नई कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published.