बाइपास रेललाइन

29 करोड़ से गया में बनेगी बाइपास रेललाइन , अब पटना आना-जाना होगा आसान

खबरें बिहार की

गया में 29.52 करोड़ की लागत से बाइपास रेललाइन का निर्माण होगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में रेल भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बुधवार को पूर्व-मध्य रेल के गया जंक्शन पर गया बाईपास रेल लाइन का शिलान्यास किया।

पूर्व-मध्य रेलवे के मंडल प्रबंधक किशोर कुमार ने बताया कि गया-पटना बाइपास रेलखंड को मानपुर-गया-चाकंद तक जोड़ा जाएगा। डेढ़ किलोमीटर लंबे रेल बाईपास के निर्माण पर 29.52 करोड़ की लागत आएगी। काम वित्तीय वर्ष 2021-22 तक पूरा करना है। इन दिनों गया-पटना रेलखंड पर ट्रेन परिचालन का भार बढ़ा है।

इस बाइपास के बन जाने से गया-पटना रेलमार्ग पर ट्रैफिक के भार में कमी आएगी। उधर छपरा में पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा कचहरी स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में छपरा जंक्शन, छपरा कचहरी तथा छपरा ग्रामीण स्टेशन के कई योजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण, शिलान्यास एवं शुभारंभ किया गया।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने छपरा ग्रामीण स्टेशन एवं गुड्स शेड्स, छपरा जंक्शन पर वाई-फाई सुविधा एवं एकीकृत सुरक्षा प्रणाली का लोकार्पण, छपरा जंक्शन पर दो एस्केलेटरों, प्लेटफॉर्मों के आधुनिकीकरण तथा वाटर वेडिंग मशीनों का शुभारम्भ तथा छपरा जंक्शन स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार का शिलान्यास किया।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से लोगों को संबोधित करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि बिहार के लिए 2017-18 में रेल बजट में 3696 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की स्वीकृति दी गई है, जो 2009-10 से 2013-14 की तुलना में 226 प्रतिशत अधिक है।

वहीं केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि 2019 तक मढ़ौरा कारखाने में रेल इंजनों का निर्माण प्रारंभ हो जाएगा। भारत अब तेज गति के ट्रेनों के लिए तैयार है।

समय नजदीक है जब पटना से छपरा की रेल यात्रे 20 मिनट में पूरी की जा सकेगी। इस मौके पर मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी एसके झा मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.