पाकिस्तान में महंगाई को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. मंगलवार को मुहर्रम के दिन पाकिस्तान के कई शहरों में दूध की कीमत पेट्रोल से ज्यादा थी. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक कराची और सिंध प्रांत में लोगों ने 140 रुपये प्रति लीटर दूध खरीदा.

दूध से सस्ता पेट्रोल
बता दें कि पाकिस्तान में दूध के मुकाबले पेट्रोल और डीज़ल सस्ता मिल रहा है. इस वक्त वहां पेट्रोल 113 रुपये प्रति लीटर है. जबकि डीज़ल 91 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. मुहर्रम की वजह से पाकिस्तान में दूध की मांग काफी ज्यादा बढ़ जाती है. इस मौके पर जुलूस में शामिल होने वाले लोगों को अलग-अलग साबिल के जरिए दूध का शरबत, खीर आदि बनाकर लोगों के बीच बांटा जाता है.

कराची में वैसे लोग आम दिनों में 94 रुपये प्रति लीटर दूध खरीदते हैं. स्थानीय लोग आरोप लगा रहे हैं कि कराची के कमिश्नर इफ्तिखार शालवानी ने कीमतों को कंट्रोल करने के लिए कुछ नहीं किया.

बकरीद पर भी महंगाई
इससे पहले पिछले महीने बकरीद के मौके पर भी पाकिस्तान में महंगाई को लेकर काफी हंगामा मचा था. पिछले साल की तुलना में वहां बकरों के दाम दोगुने से ज़्यादा हो गए थे. अदरक और लहुसन क्रमशः 400 रुपये व 320 रुपये किलो बिक रहा था. हरी मिर्च 100 रुपये किलो और प्याज़ 50 रुपये किलो बिका था.

लगातार महंगाई की मार
पाकिस्तान में आम लोगों की जिंदगी दिन प्रतिदिन बदतर होती जा रही है. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में पाकिस्तान में महंगाई 87 महीने ( 7 साल से अधिक समय) में सबसे अधिक रही है. पाकिस्तान में महंगाई का आंकड़ा 11 फीसदी को भी पार कर गया है. यह बढ़कर 11.6 फीसदी पर है. पाकिस्तानी करेंसी की कमजोरी और IMF की शर्तों को मानने के चलते महंगाई दर तेजी से बढ़ रही है. पाकिस्तान के सेंट्रल बैंक ने आने वाले दिनों में और महंगाई बढ़ने की आशंका जताई है.

Source : News 18

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here