एक तरफ तो जीवनरक्षक दवाओं के लिए भारत से गिड़गिड़ा रहा है, लेकिन दूसरी तरफ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आइसलैंड जाने के लिए अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को बताया कि भारत ने राष्ट्रपति कोविंद की आइसलैंड की फ्लाइट के लिए अनुमति मांगी थी, जिसे पाकिस्तान ने नामंजूर कर दिया। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार से 17 सितंबर तक के लिए आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर जाने वाले हैं।

फैसले के बचाव में गाया चिरपरिचित ‘कश्मीर राग’
पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सरकारी टीवी चैनल पीटीवी से बताया कि भारत के राष्ट्रपति को पाकिस्तानी एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत न दिए जाने के फैसले पर प्रधानमंत्री इमरान खान ने सहमति दी है। उन्होंने बताया कि कश्मीर के तनावपूर्ण हालात की वजह से यह फैसला लिया गया है।

पाकिस्तान में उठ रही मांग, भारत के लिए पूरी तरह बंद हो एयरस्पेस
बता दें कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद इमरान खान सरकार पर वहां के विपक्ष और कुछ मंत्रियों की तरफ से इस बात का काफी दबाव है कि पाकिस्तान भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दे। हालांकि, पाकिस्तान ने भारत के लिए अपने एयरस्पेस को पूरी तरह बंद करने को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं किया है, लेकिन राष्ट्रपति कोविंद के प्लेन को इजाजत न देकर उसने अपने मंसूबे जता दिए हैं। कुरैशी ने पीटीवी से कहा कि नई दिल्ली का कश्मीर पर सख्त रुख एक गंभीर मुद्दा है और वह इसे संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में उठाएंगे।

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाक ने बंद किया था एयरस्पेस
दरअसल पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी कैंप पर इंडियन एयरफोर्स की कार्रवाई के बाद से पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को पूरी तरह बंद कर दिया था। बाद में पाकिस्तान ने 27 मार्च को भारत के लिए अपने एयरस्पेस को आंशिक तौर पर खोल दिया। तब नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर के लिए उड़ानों को छोड़कर पाकिस्तान ने सभी फ्लाइटों के लिए अपना एयरस्पेस खोल दिया था। बाद में 16 जुलाई को पाकिस्तान ने सभी सिविलियन ट्रैफिक के लिए अपना एयरस्पेस खोल दिया।

भारत के साथ व्यापार को कर चुका है सस्पेंड, लेकिन दवाओं के लिए गिड़गिड़ाया
5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर को दिए गए अस्थायी विशेष दर्जे को खत्म करने के भारत के फैसले के विरोध में पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी द्विपक्षीय व्यापार सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा ट्रेन और बस सर्विस को भी रोक दिया है। हालांकि, बाद में जीवन रक्षक दवाओं की किल्लत को देखते हुए पाकिस्तान ने भारत से उसके आयात की छूट दी है।

आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर जाएंगे राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अगले हफ्ते सोमवार को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर रवाना होंगे। वह अपनी यात्रा के दौरान इन देशों के साथ आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिमी देशों के) गीतेश शर्मा ने बताया कि राष्ट्रपति कोविंद 9 सितंबर से 17 सितंबर तक इन देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे और इस दौरान समुद्री अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं तकनीक, पर्यटन और जलवायु क्षेत्र में आपसी सहयोग के मुद्दे शीर्ष पर होंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति के साथ बड़ी संख्या में कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी यात्रा करेगा। स्लोवानिया में यह किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की पहली यात्रा होगी।

Source : NBT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here