पटना विश्विद्यालय दो दिनों बाद हो जायेगा 100 साल का, 1917 में हुई थी स्थापना

खबरें बिहार की

देश का सातवां और राज्य का सबसे पुराना पटना विवि 1 अक्टूबर को 100 वर्ष का हो जाएगा। विवि की स्थापना 1917 में हुई थी। 1 अक्टूबर को ही व्हीलर सीनेट हॉल में विवि स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। इसमें 81 स्नातक टॉपरों को सम्मानित किया जाएगा। सम्मानित होनेवाले टॉपरों में 41 पिछले वर्ष के और 40 इस वर्ष के टॉपर हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल विवि का स्थापना दिवस नहीं मनाया जा सका था, जबकि स्थापना दिवस समारोह में स्नातक टॉपरों को सम्मानित करने की परंपरा है। विवि द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक टॉपर अपने अभिभावक के संग आ सकते हैं।

टॉपरों में ज्यादातर छात्रएं: परीक्षा नियंत्रक डॉ। आरके मंडल ने बताया कि कॉलेजों ने अपने स्तर से टॉपर विद्यार्थियों को सूचित कर दिया है। चूंकि कई विद्यार्थी विवि के ही स्नातकोत्तर में नामांकन लिए हैं, ऐसे में स्नातकोत्तर विभाग को भी उनके यहां नामांकन लिए स्नातक टॉपरों को सूचित करने का जिम्मा दिया गया है। टॉपरों में ज्यादातर छात्रएं हैं। इनमें मगध महिला कॉलेज और पटना वीमेंस कॉलेज की छात्रएं ज्यादा हैं।

शिक्षा मंत्री होंगे मुख्य अतिथि: पटना विवि के स्थापना दिवस समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री होंगे। वही टॉपरों को गोल्ड मेडल से नवाजेंगे। कार्यक्रम 10। 30 बजे से शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.