पटना में स्मार्ट होगी बस सेवा ,पटना वासियों को सौगात

खबरें बिहार की

राजधानी पटना को हर स्तर पर स्मार्ट बनाने की कवायद चल रही है। बस सेवा को स्मार्ट करने की तैयारी है।
जिस तरह रेलवे में आपको पता चल जाता है कि ट्रेन कहां है। उसी तरह बस स्टॉप पर जानकारी मिल जाएगी कि बस कहां पहुंची। जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीकरण योजना के तहत बुडको की ओर से खरीदी गईं 225 स्मार्ट बसों का परिचालन शुरू होगा। इन बसों को बुडको ने बिहार राज्य पथ परिवहन निगम लिमिटेड को सौंपा है।

 

परिचालन की देखरेख के लिए निगम की ओर से नियंत्रण कक्ष स्थापित करने की तैयारी है। बिहार राज्य पथ परिवहन को मिलीं अत्याधुनिक बसें बुडको के बस शेल्टरों पर मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं। बस स्टॉप पर लगेंगे सीसी कैमरे और डिस्प्ले बोर्डबस शेल्टरों की देखरेख के लिए एजेंसी की जवाबदेही तय कर दी गई है। परिवहन विभाग की ओर से बसों की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जा रहा है। अमरेंद्र कुमार, एमडी, बुडको

मिलेगी अद्यतन सूचना
नियंत्रण कक्ष जून से कार्य करने लगेंगे। यह बसों में लगे जीपीएस सिस्टम से जुड़ा रहेगा। इससे नियंत्रण कक्ष से गाड़ियों की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। गाड़ी के परिचालन के रूट में यदि परिवर्तन किया जाता है, तो इसकी जानकारी भी मिल जाएगी।

स्मार्ट होगी बस सेवा
बुडको की ओर से 117 बस शेल्टरों को स्मार्ट बनाने का काम चल रहा है। शेल्टरों पर सीसी कैमरे के साथ अत्याधुनिक डिस्पले बोर्ड लगाए जाएंगे। सीसी कैमरे से बस शेल्टर की सूचना कंट्रोल रूम को मिलती रहेगी।
कहां पहुंची सिटी बस जान सकेंगे यात्री बनेगा कंट्रोल रूम

Leave a Reply

Your email address will not be published.